7th Pay Commission: दिवाली से पहले इन कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! DA और पेंशन में इजाफा, बढ़कर आएगी सैलरी

जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों और पेंशनरों को राज्य सरकार दिवाली बोनस और महंगाई भत्ते का भुगतान एक साथ दे सकती है।

Cash, Diwali bonus
प्रतीकात्मक तस्वीर(फोटो सोर्स: PTI)।

सातवें वेतन आयोग के तहत कर्नाटक सरकार ने महंगाई भत्‍ते में इजाफा कर राज्य कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट दिया है। बता दें कि राज्य सरकार ने इस साल 1 जुलाई से अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते को मौजूदा 21.5% से बढ़ाकर 24.5% करने की घोषणा की है। बढ़ती महंगाई के बीच दिवाली से पहले वेतन में बढ़ोत्तरी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर मानी जा रही है।

किन पर होगा लागू: राज्य सरकार का यह आदेश पूर्णकालिक सरकारी कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों, जिला पंचायतों के कर्मचारियों, वेतन के नियमित समय-मानों पर कार्यरत कर्मचारियों और विश्वविद्यालयों के पूर्णकालिक कर्मचारियों जोकि नियमित वेतनमान पर हैं, उनपर लागू होगा।

इससे पहले कर्नाटक सरकार ने जुलाई में महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किश्तें जारी करने का आदेश दिया था। गौरतलब है कि महंगाई भत्ते को जनवरी 2020 से जून 2021 तक के लिए मौजूदा 11.25 प्रतिशत से संशोधित कर 21.5 प्रतिशत कर दिया था। बता दें कि सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्‍ते में इजाफा बेसिक सैलरी के आधार पर किया जाता है।

यूपी में भी दिवाली बोनस: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी दिवाली से पहले राज्य के 28 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को डबल तोहफा देने की तैयारी में है। वित्त विभाग की तरफ से भेजे गए प्रस्ताव के मुताबिक सरकार 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है। जिसकी घोषणा जल्द ही हो सकती है। इससे मौजूदा दर 31 फीसदी पहुंच जाएगी। जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों और पेंशनरों को राज्य सरकार दिवाली बोनस और महंगाई भत्ते का भुगतान एक साथ दे सकती है।

राज्य कर्मचारियों के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी यह दिवाली अच्छी खबर लेकर आई है। बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ाकर कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दिया है। ये महंगाई भत्ता 1 जुलाई से लागू किया गया है। इसके साथ जुलाई 2021 के लिए महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ एरियर भी मिलेगा। 31 फीसदी DA के साथ सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एरियर का भी भुगतान करेगी।

वहीं डीए में बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के 47 लाख से अधिक कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को सीधे तौर पर इसका फायदा मिलेगा। सरकार ने कहा कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत के कारण हर साल राजकोष पर 9,488.70 करोड़ रुपये का खर्च बढ़ेगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
Reliance Jio ने बताई Lyf Earth 1, Water 1, Water 2 स्‍मार्टफोन्‍स की कीमत और फीचर्सreliance jio, lyf earth 1, lyf earth 1 price, lyf earth 1 price in india, lyf earth 1 specifications, lyf mobiles, lyf water 1, lyf water 1 price, lyf water 1 price in india, lyf water 1 specifications, lyf water 2, lyf water 2 price, lyf water 2 price in india, lyf water 2 specifications, mobiles
अपडेट