ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, जल्द खाते में आएंगे पैसे

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड इंसेंटिव बोनस के तौर पर 2,791 करोड़ रुपये तो वहीं नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड बोनस के तौर पर 906 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Government Employees: कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बुधवार को दिवाली गिफ्ट दे दिया। सरकार ने 30 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के लिए बोनस का एलान किया है। कैबिनेट मीटिंग के बाद सरकार ने इसका एलान किया। सरकार कहना है कि दशहरे से पहले कर्मचारियों को बोनस मिल जाएगा।

प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड इंसेंटिव बोनस के तौर पर 2,791 करोड़ रुपये तो वहीं नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड बोनस के तौर पर 906 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। सरकार वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए प्रोडक्टिविटी और नॉन प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस जारी करेगी। हालांकि किस कर्मचारी को कितना बोनस मिलेगा यह पद और सैलरी स्ट्रक्चर पर निर्भर करता है।

मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा ‘विजयदशमी या दुर्गा पूजा के पहले ही केंद्र सरकार के 30 लाख नॉन गैजेटेड कर्मचारियों को 3737 करोड़ के बोनस का भुगतान किया जाएगा, इससे बाजार में मांग बढ़ेगी और फेस्टिवल सीजन में मध्यम वर्ग के हाथ में पैसा होगा।

इन कर्मचारियों को मिलेगा इसका फायदा: सरकार के कमर्शियल एस्‍टेब्लिशमेंट से जुड़े कर्मचारियों को इसका सीधा फायदा पहुंचेगा। यानी की भारतीय रेलवे, पोस्‍ट ऑफिस, डिफेंस प्रोडक्‍शंस, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, एम्‍प्‍लॉय स्‍टेट इंश्‍योरेंस कॉरपोरेशन के वे कर्मचारी जो कि नॉन-गैजेटेड पोस्ट पर हैं।

ऐसे मिलेगा बोनस: सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि कर्मचारियों को यह बोनस सीधे उनके बैंक अकाउंट में मिलेगा। इसके लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) की प्रक्रिया को अपनाया जाएगा। कोरोना संकट के चलते सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था में जान डालने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है।

Next Stories
1 Indian Railway, IRCTC: फेस्टिव सीजन में बढ़ने जा रहे ट्रेन टिकट के रेट? रेलवे ने दी ये अहम जानकारी
2 LIC की इस पॉलिसी में एक बार पैसा भरकर हर महीने पा सकते हैं 14 हजार रुपये, जिंदगीभर मिलता रहेगा फायदा
3 Indian Railway, IRCTC: रेलवे ने 363 पैसेंजर ट्रेनों को किया अपग्रेड, यात्रियों को देना होगा ज्यादा किराया
ये पढ़ा क्या?
X