ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को कब बढ़कर मिलेगी सैलरी, सिर्फ यहां अटका है मामला!

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: लॉकडाउन के चलते सरकारी खजाने पर पड़ रहे दबाव के बीच सरकार ने तय किया है कि अगले साल जून 2021 तक डीए 21 फीसदी की जगह 17 फीसदी ही दिया जाएगा।

indian currency notesभारतीय करंसी।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: केंद्रीय कर्मचारियों को कोरोना संकट के चलते पुरानी दर पर ही महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान किया जा रहा है। मौजूदा दर 21 फीसदी है लेकिन कर्मचारियों को 17 फीसदी ही भुगतान से संतुष्ट होना पड़ रहा है। इस साल अप्रैल महीने में सरकार ने डीए पर ये फैसला लिया था। महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ता है लेकिन फिलहाल इस बढ़ोत्तरी पर भी रोक लगी हुई है।

लॉकडाउन के चलते सरकारी खजाने पर पड़ रहे दबाव के बीच सरकार ने तय किया है कि अगले साल जून 2021 तक डीए 21 फीसदी की जगह 17 फीसदी ही दिया जाएगा। ऐसे में केंद्रीय कर्मियों को उम्मीद है कि सरकार जून के बाद कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए डीए पर अहम फैसला ले सकती है।

डीए में बढ़ोत्तरी होने पर कर्मचारियों को बढ़कर सैलरी मिलने लगेगी। इस फैसले से 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा बता दें कि डीए पर निराश 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को दिवाली बोनस दिया है। कर्मचारियों को इसका भुगतान दशहरे पर किया जा चुका है।

डीए पर सरकार ने दी ये अहम जानकारी: सोशल मीडिया पर डीए से जुड़े एक वायरल मैसेज (मॉर्फ्ड तस्‍वीर) में दावा किया जा रहा है कि सरकार ने डीए में 24 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है और इसके साथ ही इस साल अप्रैल में इसपर लगाई रोक को भी हटा दिया है। सरकारी कहा है कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। केंद्र सरकार ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar और एनरोलमेंट स्लिप खो गई? टेंशन न लें UIDAI के इस नंबर पर कॉल कर मिलेगा समाधान
2 2 हजार रुपये के नोटों पर मोदी सरकार ने दी ये अहम जानकारी
3 यहां 15 से 30 हजार रुपये की रेंज में मिल रही पुरानी बाइक्स, एक बाइक तो देती है 81KMPL की माइलेज
ये पढ़ा क्या?
X