scorecardresearch

7th Pay Commission: सरकार ने इन विभागों के कर्मचारियों का बढ़ाया DA और DR, 47 लाख कर्मचारी और 68 लाख पेंशनर्स को लाभ

7th Pay Commission: मोदी सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। जिसे लेकर सरकारी आदेश भी जारी किया गया है। इस आदेश के बाद से 47.68 लाख सरकारी कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को लाभ पहुंचेगा।

7th Pay Commission
इन कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा बड़ा फायदा, DA DR में हुई बढ़ोतरी (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 3 फीसद बढ़ाकार 31 से 34 प्रतिशत किए जाने का ऐलान किया गया था। इसके साथ ही पेंशनर्स का DR में भी बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी। अब मोदी सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। जिसे लेकर सरकारी आदेश भी जारी किया गया है। इस आदेश के बाद से 47.68 लाख सरकारी कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को लाभ पहुंचेगा।

आदेश के अनुसार, कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का बढ़ा हुए डीए, डीआर 1 जनवरी, 2022 से लागू होगा। सरकार की ओर से की गई घोषणा के बाद अब सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद बढ़ा दिया गया है। सरकार ने इस बढ़ोतरी की मंजूरी ऐसे समय में दी है, जब देश में महंगाई दर प्रतिदिन बढ़ रही है। सरकार के इस फैसले के बाद कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत मिलेगी।

किन पेंशनभोगियों को होगा लाभ
मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे से लेकर सशस्‍त्र सेना बल और अन्‍य विभागों के पेंशनर्स को लाभ पहुंचने वाला है। यहां नीचे विभागों के नाम बताए गए हैं।

  • रेलवे/परिवार पेंशनभोगी
  • अखिल भारतीय सेवा पेंशनभोगी
  • केंद्र सरकार सहित नागरिक केंद्र सरकार के पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशनभोगी।
  • पीएसयू/स्वायत्त निकायों में अवशोषित पेंशनभोगी
  • पेंशनभोगी, जो प्रोविजन पेंशन ले रहे हैं।
  • सशस्त्र सेना पेंशनभोगियों और नागरिक पेंशनभोगियों को रक्षा सेवा अनुमानों से भुगतान किया गया।
  • बर्मा/पाकिस्तान से विस्थापित सरकारी पेंशनभोगी

नए फॉर्मूले से होगा कैलकुलेशन
मंत्रालय ने कहा कि डीए में यह बढ़ोतरी स्वीकृत फॉर्मूले के आधार पर की गई है। इस बढ़ोतरी के तहत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को नए वेतन आयोग के तहत वृद्धि किया जाएगा। ये बढ़ोतरी सावतें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार किया जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट