scorecardresearch

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, यहां महंगाई भत्ते में 5 फीसद की हुई बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हूए मार्च में केंद्र सरकार ने डीए में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद सरकार की ओर से यह फैसल आया है।

delhi| salary hike| arvind kejriwal|
दिल्ली में कामगारों की दिहाड़ी बढ़ी (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने के बाद राज्‍य सरकारें भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर रही हैं। अब छत्तसीगढ़ सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसद की बढ़ोतरी की है। महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि की घोषणा भुपेश बघेल सरकार की ओर से की गई है। सीएम ने ट्विटर के माध्‍यम से इसकी जानकारी दी है।

अंतरराष्‍ट्रीय मजदूर दिवस के दिन 5 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से कहा गया है कि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 मई से प्रभावी होगा। इस बढ़ोतरी के बाद अब छत्तीसगढ़ राज्‍य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 22 फीसद हो गया है। जबकि पहले कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 17 फीसद ही दिया जाता था।

सीएम ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए कहा कि ”कर्मचारियों के हित में आज बड़ा फैसला लिया गया। मैं सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा करता हूं। नई दर 1 मई से लागू होगी।”

गौरतलब है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 30 मार्च, 2022 को केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) की एक अतिरिक्त किस्त और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दी थी। इसके साथ ही 3 फीसद महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में भी बढ़ोतरी की गई थी।

इस वृद्धि को स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार अनुमोदित किया गया था, जो 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। इससे लगभग 47.68 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को लाभ पहु्ंचा है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट