ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए लिया गया ये अहम फैसला, ऑर्डर जारी

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Government Employees: बीते सप्ताह कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राजधानी लखनऊ और वाराणसी समेत 4 जिलों के सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों और ऑफिस में 50 प्रतिशत लोगों की उपस्थिति का आदेश दिया था।

सरकारी दफ्तर में काम करते कर्मचारी। (प्रतीकात्मक फोटो)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Government Employees: देशभर में कोरोना के मामले रोजाना 2 लाख के आस-पास आने दर्ज किए जाने लगे हैं। राजस्थान में भी कोरोना काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में सरकारी ऑफिस 4 बजे तक ही खोले जाएंगे। कोरोना को रोकने की दिशा में राज्य सरकार ने यह अहम फैसला लिया है।

गहलोत सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक सरकारी दफ्तर पहले की तरह सुबह अपने तय समय अनुसार खुलेंगे लेकिन बंद 4 बजे हो जाएंगे। यह गाइडलाइन 16 अप्रैल से 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगी। कई जिलों में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से यह फैसला लिया गया है।

इससे पहले बीते सप्ताह कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राजधानी लखनऊ और वाराणसी समेत 4 जिलों के सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों और ऑफिस में 50 प्रतिशत लोगों की उपस्थिति का आदेश दिया था।

7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के लिए लिया गया ये अहम फैसला, आदेश जारी  

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलने लगेगी बढ़कर सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते पर राहत मिल सकती है। कोरोना संकट के चलते डीए पर निराशा झेल रहे कर्मचारियों और पेंशनर्स को जुलाई से 28 फीसदी की दर से डीए मिल सकता है। डीए की दर 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी तक हो सकती है।

कर्मचारियों और पेंशनर्स के मन में यह सवाल जरूर होगा कि डीए में 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी क्यों होगी? दरसल कोरोना संकट के चलते सरकार ने बीते साल अप्रैल में डीए की तब की दर (21 फीसदी) को रोकते हुए पुरानी दर (17 फीसदी) को लागू किया था। ऐसा कोरोना संकट के चलते उपजे हालातों के चलते किया गया था। इसके साथ ही सरकार ने यह भी तय किया था कि जून 2021 तक डीए की दर में कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी। जबकि डीए हर 6 महीने में बढ़ाया जाता है।

ऐसे में 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी का आधार यही है। सरकार ने जनवरी से जून 2020 के लिए 3 फीसदी डीए बढ़ोत्तरी और जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए 4 फीसदी डीए बढ़ोत्तरी का एलान किया था।

Next Stories
1 Aadhaar-PAN लिंक नहीं करवाया तो लगेगा भारी जुर्माना, जानें कैसे करें लिंकिंग
2 2 साल के भीतर ही 75 हजार से ज्यादा ग्राहकों ने खरीदी गाड़ी Renault Triber, 60 हजार रु की डाउनपेमेंट कर आप भी ले जाएं घर
3 सेकेंड हैंड कार खरीदने की सोच रहे हैं? 300 KM से भी कम चली Maruti की इस कार पर कर सकते हैं विचार
ये पढ़ा क्या?
X