7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों को मिली सौगात! जारी किया गया फंड

7th Pay Commission 7th CPC Latest News, Uttar Pradesh Government Employees: महामारी की दूसरी लहर के दौरान अप्रैल-मई के बीच राज्य में पंचायत चुनाव ड्यूटी के दौरान कोविड-19 के चलते जान गंवाने वाले कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा।

फाइल फोटो (PTI)

7th Pay Commission 7th CPC Latest News, Uttar Pradesh Government Employees: कोरोना महामारी के दौरान जान गंवाने वाले सरकारी कर्मचारियों को मुआवजा जारी किया है। राज्य सरकार ने 2 हजार कर्मचारियों के लिए मुआवजे के रूप में 600 करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड जारी किया है। सरकार ने कहा है कि महामारी की दूसरी लहर के दौरान अप्रैल-मई के बीच राज्य में पंचायत चुनाव ड्यूटी के दौरान कोविड-19 के चलते जान गंवाने वाले कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा।

राज्य सरकार के 26 अगस्त को जारी आदेश में राज्य चुनाव आयोग को 606 करोड़ रुपये हस्तांतरित करने और जिला मजिस्ट्रेटों को राज्य सरकार के 2000 से ज्यादा कर्मचारियों (जिनकी मृत्यु हो गई) के परिवारों को 30 लाख रुपये ट्रांसफर करने का आदेश दिया है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ता 17 से बढ़कर 28%

न्यूज 18 में छपी खबर के मुताबिक यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह द्वारा हस्ताक्षरित आदेश में कहा गया है, ‘जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) एक सप्ताह के भीतर मृतक कर्मचारियों के परिजनों के बैंक खातों में आरटीजीएस के माध्यम से यह फंड ट्रांसफर करेंगे।’ इस आदेश को राज्य चुनाव आयोग और सभी डीएम को भेजा गया है।

आदेश में उन सभी 2128 राज्य सरकार के कर्मचारियों के नाम सूचीबद्ध किए गए हैं, जिनकी पंचायत चुनाव ड्यूटी पर रहने के बाद मृत्यु हो गई थी। इनमें से 2097 कर्मचारियों की मृत्यु कोविड-19 और 31 कर्मचारी गैर-कोविड कारणों से हुई थी।

हाल में उत्तर प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते (डीए) पर भी सौगात दी है। सरकार ने एक जुलाई 2021 से राज्‍य में सरकारी कर्मचारियों को अब 28 फीसद महंगाई भत्‍ता दिया जा रहा है, जिससे 16 लाख सरकारी कर्मचारी और 12 लाख पेंशनर्स लाभान्वित हो रहे हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।