scorecardresearch

रक्षा बंधन से पहले इन सरकारी कर्मचारियों को मिली ये खुशखबरी, बढ़कर मिलेगी सैलरी

करीब 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनभोगियों को इसका फायदा मिलेगा। केंद्र के फैसले के तुरंत बाद ही उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अप्रैल 2020 में घोषणा की थी कि 1 जुलाई 2021 तक डीए में कोई वृद्धि नहीं होगी।

7th Pay Commission, India News, State News
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

रक्षा बंधन से पहले उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत भत्ता (डीआर) बढ़ोत्तरी का तोहफा मिला है। करीब 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनभोगियों को इसका फायदा मिलेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वित्त विभाग को तुरंत केंद्र द्वारा लिए गए निर्णय के अनुरूप महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाने की योजना तैयार करने का निर्देश दिया है। कोविड-19 महामारी के विनाशकारी प्रकोप के कारण राज्य के खजाने पर वित्तीय प्रभाव के चलते 2020 में डीए बढ़ोत्तरी को को रोक दिया गया था।

7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ता 17 से बढ़कर 28%

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि केंद्र ने 14 जुलाई को मूल वेतन के डीए को 17% से 28% करने की घोषणा की थी। राज्य भी इसी का पालन करेगा और सीएम ने वित्त विभाग से इस पर तुरंत एक प्रस्ताव तैयार करने को कहा है, ताकि बढ़ोत्तरी को जल्द से जल्द लागू किया जा सके।

बता दें कि केंद्र के फैसले के तुरंत बाद ही उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अप्रैल 2020 में घोषणा की थी कि 1 जुलाई 2021 तक डीए में कोई वृद्धि नहीं होगी। इससे पहले झारखंड की सरकार ने भी डीए बढ़ोत्तर कर दी है। झारखंड सरकार ने इसका एलान किया है। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़ाकर अब 28 फीसदी कर दिया है और यह 1 जुलाई 2021 से ही प्रभावी माना जाएगा।

मालूम हो कि डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है। हर 6 महीने में इसमें वृद्धि की जाती है। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (एआईसीपीआई) के महंगाई के आंकड़ों की अनुशंसा के बाद इसपर फैसला लिया जाता है कि डीए कितना बढ़ाया जाना चाहिए

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X