7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र में हो सकता है इजाफा! जानें वजह

7th Pay Commission 7th CPC Latest News, Government Employees: आयोग ने यह भी सिफारिश की कि सरकार को सोमवार से शुक्रवार तक पांच दिन वर्किंग का पालन करना चाहिए। और ऐसा करते समय, ऑफिस टाइमिंग्स को एक घंटे के लिए (सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक) बढ़ाया जाना चाहिए।

7th pay commission, punjab, congress
7th Pay Commission: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः unsplash)

7th Pay Commission 7th CPC Latest News, Kerala Government Employees: पूर्व आईएएस अधिकारी के मोहनदास की अध्यक्षता में गठित 11वें वेतन संशोधन आयोग ने अपनी रिपोर्ट केरल सरकार को सौंप दी है। इस रिपोर्ट में सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु मौजूदा 56 वर्ष से बढ़ाकर 57 वर्ष करने सहित कई सिफारिशें की गईं हैं।

रिपोर्ट में, आयोग ने सिफारिश की कि सरकार रिटायर होने की कगार पर खड़े कर्मचारियों सेवानिवृत्ति की आयु एक वर्ष तक बढ़ा सकती है। इससे रिटायर होने वाले कर्मचारियों को सरकार की तरफ से दी जाने वाली राशि को कुछ समय होल्ड किया जा सकेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ता 17 से बढ़कर 28%

रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘कई अन्य राज्यों में रिटायरमेंट की आयु हमारी तुलना में ज्यादा है। राज्य में हर साल करीब 20,000 कर्मचारी रिटायर होते हैं। रिटायरमेंट की आयु एक वर्ष बढ़ाने से सरकार को रिटायर्ड कर्मचारियों को दिए जाने वाले वित्तीय फंड के मामले में अस्थायी राहत मिलेगी।’

आयोग ने यह भी सिफारिश की कि सरकार को सोमवार से शुक्रवार तक पांच दिन वर्किंग का पालन करना चाहिए। और ऐसा करते समय, ऑफिस टाइमिंग्स को एक घंटे के लिए (सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक) बढ़ाया जाना चाहिए। मौजूदा व्यवस्था के तहत दफ्तर का समय में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक है।

आयोग ने सिफारिश की कि सहायता प्राप्त संस्थानों में सरकारी वेतन पाने वाले शिक्षकों का चयन योग्यता के आधार पर किया जाना चाहिए और उनका चयन पारदर्शी होना चाहिए। ऐसे शैक्षणिक संस्थान के प्रबंधन के सहयोग से निजी स्कूलों और कॉलेजों के लिए केरल भर्ती बोर्ड की स्थापना की जानी चाहिए।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट