ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते पर सरकार ने इस साल में अबतक लिए ये दो फैसले, सीधा सैलरी पर असर

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News 2020, Central Government Dearness Allowance:सरकार ने इस साल मार्च में कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी। मोदी कैबिनेट के इस फैसले के बाद डीए 17 फीसदी से बढ़कर 21 फीसदी हो गया था।

pm cares fundप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी । (रॉयटर्स)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News 2020, Central Government Employees, Dearness Allowance: कोरोना संकट के चलते इस साल में अबतक केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) पर निराशा हाथ लगी है। सरकार ने डीए पर इस साल अबतक दो बड़े फैसले लिए जिसका सीधा असर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन पर पड़ा है।

सरकार ने इस साल मार्च में कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी। मोदी कैबिनेट के इस फैसले के बाद डीए 17 फीसदी से बढ़कर 21 फीसदी हो गया था। मार्च में बढ़ोत्तरी का तोहफा मिला तो अप्रैल में कोरोना संक्रमण के फैलाव और फिर देशव्यापी लॉकडाउन के चलते सरकार ने डीए पर एक और बड़ा फैसला ले लिया।

मोदी सरकार ने तय किया कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक महंगाई भत्ता नहीं बढ़ेगा।

यानी जनवरी 2020 से डीए में बढ़ोत्तरी की जो घोषणा हुई उस पर तो रोक लगी ही साथ में जुलाई में भी डीए में कोई इजाफा नहीं हुआ। जाहिर जून 2021 तक के लिए महंगाई भत्ता नहीं बढ़ना तय किया गया है तो जुलाई की बढ़ोत्तरी तो वैसे भी संभव नहीं थी।

कोरोना काल में कुछ फैसले ऐसे थे जिनका असर फिलहाल कर्मचारियों की जेब पर पड़ रहा है तो कई सहुलियतें भी दी गईं। कोरोना काल के दौरान रिटायर होने वाले कर्मचारियों को पेंशन पेमेंट ऑर्डर आने तक प्रोविजनल पेंशन दिए जाने का भी फैसला लिया गया। सरकार ने तय किया है कि कर्मचारियों को रात में ड्यूटी करने पर अलग से अलाउंस दिया जाएगा। पहले ये अलाउंस ग्रेड पे के आधार पर दिया जाता था लेकिन सरकार ने इसपर रोक लगा दी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए नहीं देना होता कोई भी डाक्यूमेंट, जानें UIDAI का नियम
2 LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पाएं हर महीना 39 हजार रु पेंशन, आजीवन मिलेगा फायदा
3 क्या m-Aadhaar का इस्तेमाल करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जरूरी है? जानें कैसे करें लिंकिंग
IPL 2020 LIVE
X