ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट के बीच इन सरकारी कर्मियों के लिए बिहार की नीतीश सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

कोविड-19 से मरने वाले सरकारी कर्मचारियों के परिजनों को यह फायदा पहुंचाया जाएगा। खास बात यह है कि मौजूदा लाभ के अलावा अनुकंपा के आधार पर निकटतम परिजन को नौकरी दी जाएगी।

भारतीय करंसी। फोटो सोर्स: PTI

कोरोना संकट के बीच बिहार के सरकारी कर्मचारियों को लिए नीतीश कुमार सरकार ने अहम फैसला लिया है। सरकार ने तय किया है कि कोविड-19 से मरने वाले सरकारी कर्मचारियों के परिजन को ‘विशेष परिवार पेंशन’ दिया जाएगा। सरकार के इस फैसले के बाद ड्यूटी के दौरान कोविड-19 से मरने वाले सरकारी कर्मचारियों के परिजनों को यह फायदा पहुंचाया जाएगा। खास बात यह है कि मौजूदा लाभ के अलावा अनुकंपा के आधार पर निकटतम परिजन को नौकरी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अध्यक्षता में शनिवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस पर हामी भर दी गई है। यह प्रावधान 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 तक के मामलों के लिए मान्य होगा। कैबिनेट सचिवालय के विशेष सचिव मिथिलेश कुमार सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी साझा की है। उनके मुताबिक अगर कोई परिजन नौकरी करने से इनकार करता है तो मृत कर्मचारी की रिटायरमेंट की अंतिम तारीख तक प्रति माह वेतन का भुगतान किया जाएगा।

इससे पहले राज्य सरकार ने फैसला लिया था कि कर्मचारियों को जुलाई माह का पूरा वेतन दिया जाएगा। उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने इसका एलान किया था। डिप्टी सीएम ने कहा है कि 16 जुलाई से 31 जुलाई के बीच लगाए गए लॉकडाउन के बावजूद जुलाई में कर्मचारियों को पूरा वेतन दिया जाएगा। पूरा वेतन रेगुलर और कॉनट्र्रेक्ट कर्मचारियों को दिया जाएगा।

बता दें कि बिहार में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से 13 लोगों की मौत हो गई। राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 232 हो गई है। वहीं 2,803 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 36,314 हो गई है। यह अबतक का रिकॉर्ड है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LPG गैस सिलिंडर दुर्घटना बीमा कैसे करते हैं क्लेम? यहां जानें पूरा प्रॉसेस
2 PMVVY में निवेश कर पा सकते हैं 10 हजार रुपये तक प्रति माह पेंशन, जानें कैसी है ये स्कीम
3 नए उपभोक्ता संरक्षण कानून में लागू हुए ये 10 बड़े बदलाव, आपको मिले हैं 6 अधिकार, जानिए
ये पढ़ा क्या?
X