7th Pay Commission: इस सेक्‍टर के कर्मचारियों की भी बढ़कर आएगी सैलरी, नवम्‍बर से महंमाई भत्‍ते में हुई है बढ़ोतरी

अब सरकारी बैंकिंग क्षेत्र में कार्यरत प्रोबेशनरी ऑफिसर (बैंक पीओ) को भी उनके वेतन में बढ़ोतरी दी गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र के इस कदम से देश के 8 लाख से ज्यादा बैंकरों और सपोर्टिंग स्टाफ को फायदा मिला है।

7th Pay Commission: इस सेक्‍टर के कर्मचारियों की भी बढ़कर आएगी सैलरी, नवम्‍बर से महंमाई भत्‍ते में हुई है बढ़ोतरी (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

इस त्‍योहारी सीजन के दौरान केंद्र व राज्‍य सरकार कर्मचारियों को वेतन वृद्धि करके दे रही है। कुछ को डीए में 3% की बढ़ोतरी मिल रही है और कुछ को महंगाई राहत में बढ़ोतरी मिली है। वहीं अब सरकारी बैंकिंग क्षेत्र में कार्यरत प्रोबेशनरी ऑफिसर (बैंक पीओ) को भी उनके वेतन में बढ़ोतरी दी गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र के इस कदम से देश के 8 लाख से ज्यादा बैंकरों और सपोर्टिंग स्टाफ को फायदा मिला है। इस रिपोर्ट के अनुसार जानकारी दी गई है कि. नवंबर 2021 से इनकी सैलरी बढ़कर आएगी।

केंद्र सरकार के फैसले के बाद दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में इजाफा किया गया है। इस महंगाई भत्‍ते की बढ़ोत्‍तरी कई राज्‍यों में की जा चुकी है, जबकि अभी कई राज्‍यों में बाकी है। ताजा बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ता बढ़कर लगभग 31 फीसदी हो गया है। अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (एआईबीओसी) के अपडेट के अनुसार, नवंबर, दिसंबर, जनवरी के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। गौरतलब है कि महंगाई भत्ते में 37 स्लैब की बढ़ोतरी की गई है। जानकारी के अनुसार, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के लिए 30 स्लैब में वृद्धि की गई थी। यह बढ़ोतरी AIACPI (ऑल इंडिया एवरेज कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स) के आंकड़े जारी होने के बाद आई है।

बैंकरों की सैलरी बढ़ेगी
सरकारी बैंक में कार्यरत प्रोबेशनरी ऑफिसर्स (बैंक पीओ) का वेतन 40,000 रुपये से लेकर 42,000 रुपये प्रति माह तक होता है। इसमें मूल वेतन का हिस्सा 27,620 रुपये प्रति माह है। वहीं डीए में 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी से सैलरी में सीधी बढ़ोतरी हो रही है। साथ ही पेंशनभोगियों का भी महीने का पेंशन बढ़ेगा। पदोन्नति के बाद बैंक पीओ का अधिकतम मूल वेतन 42,020 रुपये हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: ओकिनावा का यह Electric scooter सिंगल चार्ज में देगी 60 किलोमीटर तक की रेंज, जानें ऐसी प्राइस के कुछ अन्‍य ई-स्‍कूटर्स के बारे में

बिहार राज्‍य कर्मचारियों को 31 प्रतिशत डीए
हाल ही में बिहार राज्‍य कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी की गई है। उनको इससे पहले 28 प्रतिशत ही डीए दिया जाता था, लेकिन तीन प्रतिशत डीए की बढ़ोतरी से अब महंगाई भत्‍ता 31 फीसद हो गया है। यह फैसला बुधवार को कैबिनेट में लिया गया।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट