ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी जल्द मिल सकता है ये तोहफा!

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees Pensioners: सरकार का कहना है कि महंगाई भत्ते पर 1 जुलाई 2021 के बाद ही फैसला लिया जाएगा। अगर सरकार राहत भरा फैसला लेती है तो कर्मचारियों को सैलरी बढ़कर मिलेगी और पेंशनर्स को पेंशन।

Income Tax, Reality Show, Prize Moneyफाइल फोटो

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees Pensioners: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को जून 2021 के बाद सरकार महंगाई भत्ते (डीए) पर राहत दे सकती है। कोरोना संकट के चलते इस साल अप्रैल में केंद्र सरकार ने डीए की पुरानी दर को लागू किया था। इस फैसले के बाद कर्मचारियों और पेंशनर्स को 17 फीसदी की दर से ही डीए का भुगतान किया जा रहा है।

मौजूदा समय में डीए की दर 21 फीसदी है। अप्रैल में लिए गए फैसले में ना सिर्फ 2020 बल्कि जनवरी 2021 में होने वाली बढ़ोत्तरी पर भी पाबंदी लगाई गई है। सरकार का कहना है कि महंगाई भत्ते पर 1 जुलाई 2021 के बाद ही फैसला लिया जाएगा। अगर सरकार राहत भरा फैसला लेती है तो कर्मचारियों को सैलरी बढ़कर मिलेगी और पेंशनर्स को पेंशन।

दरअसल सरकार के मुताबित घातक कोविड-19 की वजह से उपजे हालात को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। ऐसे में हालात सामान्य होने और सरकारी खजाने पर पड़े नकारात्मक प्रभाव के कम होने के बाद ही महंगाई भत्ते पर तस्वीर साफ हो सकेगी। साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की जाती है।

वहीं हाल में सोशल मीडिया पर डीए से जुड़े एक फर्जी दावे पर सरकार ने अहम जानकारी साझा की है। एक वायरल मैसेज (मॉर्फ्ड तस्‍वीर) में दावा किया जा रहा है कि सरकार ने डीए में 24 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है और इसके साथ ही इस साल अप्रैल में इसपर लगाई रोक को भी हटा दिया है। सरकारी फैक्ट चेकर पीआईबी फैक्ट चेक ने एक ट्वीट के जरिए जानकारी साझा की है।

ट्वीट में कहा गया है कि एक फर्जी तस्वीर में यह दावा किया जा रहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महंगाई भत्ते पर से रोक हटाकर, इसमें 24% बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। यह दावा पूरी तरह से फर्जी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: Whatsapp पर ही देखें PNR स्टेट्स, इसके जरिए पा सकते हैं रीयल टाइम इन्फॉर्मेशन
2 Whatsapp यूजर्स ध्यान दें! वर्ना अकाउंट करना पड़ेगा डिलीट
3 LIC Jeevan Akshay Policy: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 5 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर मिलता रहेगा फायदा
यह पढ़ा क्या?
X