ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: अब इन कर्मचारियों को भी 10 हजार रुपये का फेस्टिव एडवांस! मोदी सरकार का बड़ा फैसला

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: ऑफिशियल मेमोरेंडम में इस संबंध में यह स्पष्ट किया गया है कि नोडल मिनिस्ट्री/ विभाग इस 'स्पेशल फेस्टिवल पैकेज' को इस निर्धारित शर्तों के अनुसार अपनाने पर विचार कर सकते हैं।

indian currency notesभारतीय करंसी।

(राजीव कुमार)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: केंद्र सरकार की ऑटोनमस बॉडी में कार्यरत कर्मचारियों को भी अब 10 हजार रुपये के फेस्टिव एडवांस की सहुलियत मिलेगी। वित्त मंत्रालय के एक ऑफिशियल मेमोरेंडम के अनुसार, ऑटोनमस बॉडी में काम करने वाले कर्मचारियों को भी 10,000 रुपये के ब्याज मुक्त फेस्टिव एडवांस दिया जाएगा। इससे पहले यह पैकेज पहले केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए घोषित किया गया था।

अक्टूबर 2020 में, सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए ‘स्पेशल फेस्टिवल पैकेज’ के रूप में 10,000 रुपये की ब्याज मुक्त अग्रिम देने की घोषणा की थी। कोरोना संकट के चलते अर्थव्यवस्था पर पड़े विपरीत प्रभाव को देखते हुए इकॉनमी को बूस्ट देने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। इससे कंज्यूमर डिमांड बढ़ने की उम्मीद है। केंद्र सरकार में 50 लाख के करीब कर्मचारी कार्यरत हैं। एडवांस लेने के लिए कर्मचारियों को रूपे प्री-पेड कार्ड मिलेगा जो कि पहले से रिचार्ज होगा।

इन पदों पर सरकारी नौकरी वालों को मिलेगी 7th Pay Commission के मुताबिक मोटी सैलरी

ऑफिशियल मेमोरेंडम में इस संबंध में यह स्पष्ट किया गया है कि नोडल मिनिस्ट्री/ विभाग इस ‘स्पेशल फेस्टिवल पैकेज’ को इस निर्धारित शर्तों के अनुसार अपनाने पर विचार कर सकते हैं। केंद्र सरकार के ऑटोनमस बॉडी में कार्यरत कर्मचारियों को भी फायदा इसका फायदा दिया जा सकता है हालांकि इसके लिए अतिरिक्त फंड जारी नहीं किया जाएगा।’

बता दें कि सरकार ने दिवाली से पहले दशहरे के मौके पर 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को दिवाली बोनस की सौगात दी थी। कोरोना संकट के चलते कर्मचारियों को इस साल पुरानी दर के तहत ही महंगाई भत्ता (डीए) दिया जा रहा है। कर्मचारियों को 21 फीसदी की बजाय 17 फीसदी की दर से डीए भुगतान किया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC Jeevan Akshay: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 3 हजार रुपये पेंशन, आजीवन खाते में आएंगे पैसे
2 National Saving Certificate और Kisan Vikas Patra में निवेश के हैं फायदे, इनमें से एक में पैसा हो जाता है डबल
3 7th Pay Commission: मोदी सरकार ने पेंशनर्स को दिया बड़ा तोहफा, फरवरी तक मिलेगा इसका फायदा
यह पढ़ा क्या?
X