ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: दिवाली ही नहीं बल्कि होली तक केंद्रीय कर्मियों को सरकार के इस फैसला का मिल रहा फायदा, जानें कैसे

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees Diwali Advanc, Bonus: कर्मचारी अपनी सहुलियत और जरुरत के मुताबिक इसे दिवाली के बाद भी आने वाले तीन से चार महीने के बीच खर्च कर सकते हैं। कर्मचारियों को 10 हजार रुपये को 10 किस्त में चुकाने की सहुलियत मिलेगी।

central government employeesकर्मचारियों के लिए अहम फैसला।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार इस त्योहारी सीजन में 10 हजार रुपये का एडवांस ऑफर कर रही है। खास बात यह है कि इस एडवांस पर कर्मचारियों को किसी तरह कोई ब्याज नहीं देना होगा। कोरोना संकट के चलते इकॉनमी पर पड़े विपरीत प्रभाव से उबरने के लिए सरकार ज्यादा से ज्यादा कर्मचारियों के हाथ में पैसा देकर इसे फिर से पटरी पर लाने की दिशा में काम कर रही है।

कर्मचारियों को दिवाली के बाद होली पर भी एडवांस में 10 हजार रुपये का फायदा मिलता रहेगा। दरअसल सरकार एडवासं मनी को प्रीपेड रुपे कार्ड के रूप में ऑफर कर रही है। प्रीपेड रुपे कार्ड 31 मार्च, 2021 तक एक्टिव रहेगा। यानी इस रकम को 31 मार्च, 2021 तक खर्च किया जा सकेगा।

यानी की कर्मचारी अपनी सहुलियत और जरुरत के मुताबिक इसे दिवाली के बाद भी आने वाले तीन से चार महीने के बीच खर्च कर सकते हैं। कर्मचारियों को 10 हजार रुपये को 10 किस्त में चुकाने की सहुलियत मिलेगी। इसके लिए न्यूनतम 1 हजार रुपये की किस्त निर्धारित की गई है।

एडवांस के अलावा सरकार ने 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को बोनस की भी सौगात दी है। कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही बोनस जारी कर दिया गया है। लाखों कर्मचारियों को दशहरे से पहले ही बोनस मिल गया है। सरकार ने इस साल कर्मचारियों को एलटीसी के एवज में कैश वाउचर ऑफर किए हैं।

इसके तहत कर्मचारी छुट्टियों के बदले रेल या हवाई किराए के 3 गुना के बराबर वैल्यू का गुड्स या सर्विसेस खरीद सकते हैं। यानी की बिना किसी जगह की यात्रा किए आप टैक्स बचत का लाभ ले सकते हैं। वहीं ऐसा जिन सामान पर जीएसटी 12 फीसदी या इससे ज्यादा हो, कर्मचारी उन्हें ही कैश वाउचर स्कीम के जरिए खरीद सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 निवेश की कर रहे प्लानिंग तो इन तीन विकल्पों में के बारे में जानें, बिना जोखिम के मिलेगा बेहतरीन रिटर्न
2 Aadhaar Card के इन तीन फ्रॉमेट की ये हैं खासियतें, जानें आपके लिए कौन सा फायदेमंद
3 PM Kisan Yojana: किसानों का ये डिटेल्स देना अनिवार्य! इसके बिना नहीं होगा रजिस्ट्रेशन
यह पढ़ा क्या?
X