7th Pay Commission: रिटायर्ड केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, एक से सात लाख तक का होगा फायदा

केंद्र की मोदी सरकार ने इन महकमों से जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच रिटायर हुए कर्मचारी लाभ दिया है। सरकार इन रिटायर कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते में 11 फीसदी के इजाफे को मंजूरी दे दी है। इससे जूनियर से सीनियर लेवल के कर्मचारी को रिटायरमेंट फंड में करीब 1 लाख से 7 लाख रुपये तक का फायदा मिलेगा।

7th pay commission
7th Pay Commission: रिटायर्ड केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा (File Photo)

केंद्र सरकार ने रिटायर्ड कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। इसके तहत एक से सात लाख तक का फायदा केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा। इसमें केंद्र सरकार के अधीन आने वाले इंडियन रेलवे और दूसरे केंद्रीय उद्यम (CPSEs) के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया है।

केंद्र की मोदी सरकार ने इन महकमों से जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच रिटायर हुए कर्मचारी लाभ दिया है। सरकार इन रिटायर कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते में 11 फीसदी के इजाफे को मंजूरी दे दी है। इससे जूनियर से सीनियर लेवल के कर्मचारी को रिटायरमेंट फंड में करीब 1 लाख से 7 लाख रुपये तक का फायदा मिलेगा। ये फायदा Gratuity और Leave Encashment में रिटायर कर्मचारियों को मिलेगा।

Pay Commission VII और HRMS Indian Railways के डिप्‍टी डायरेक्‍टर जय कुमार ने बताया कि रिटायर कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते (DA) का फायदा दिया जा चुका है. अब बचे हुए विभागों के लोगों को इसका फायदा दिया जा रहा है। रेलवे के सभी जोन के रिटायर कर्मचारी इसके दायरे में आएंगे और उनको इसके तहत लाभ मिलेगा।

40 हजार पर एक लाख से ज्‍यादा
अगर किसी रिटायर कर्मचारी रिटायरमेंट के वक्त बेसिक सैलरी 40 हजार रुपये थी तो बढ़े हुए 11 फीसदी महंगाई भत्‍ते में उन्हें ज्यादा फायदा मिलेगा। Gratuity और Leave Encashment की रकम में करीब 1,17,000 रुपए बढ़ जाएगा। 2,50,000 रुपए बेसिक सैलरी वालों को रिटायरमेंट फंड में 7 लाख रुपए से ज्‍यादा का फायदा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: Indian Railway: IRCTC ने बदले टिकट बुकिंग के नियम, ट्रेन से सफर करने वालों को मिलेगा अधिक फायदा; जानें डिटेल
तीन कैटेगरी में मिलेगा फायदा
1 जनवरी 2020 से 30 जून 2020 के बीच रिटायर हुए कर्मचारियों को 21 फीसदी DA के हिसाब से Gratuity और Leave Encashment मिलेगा। वहीं 1 जुलाई 2020 से 31 दिसंबर 2020 को रिटायर लोगों को 24 फीसदी और 1 जनवरी 2021 से 30 जून 2021 के बीच रिटायर लोगों को 28 फीसदी के हिसाब से रिटायरमेंट फंड बनेगा।

यह भी पढ़ें: LIC IPO क्यों है इतना खास, जानें भारत के सबसे बड़े आईपीओ के बारे में ताजा जानकारी
किसे मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा
1 जनवरी 2021 से 30 जून 2021 के बीच रिटायर हुए कर्मचारियों को सबसे बड़ा फायदा मिलेगा। उनका रिटायरमेंट फंड 28 फीसदी महंगाई भत्‍ते पर होगा। जुलाई-दिसंबर 2020 के बीच रिटायर हुए कर्मचारियों का पैसा 24 फीसदी DA पर होगा, वहीं जनवरी-जून 2020 में रिटायर होने वालों का पैसा 21 फीसदी DA पर मिलेगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट