ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय पेंशनर्स के लिए मोदी सरकार ने लिया ये फैसला, मिलेगा फायदा

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees and Pensioners: सभी पेंशनर्स ऑनलाइन आसानी से लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकें इसके लिए अब पोस्टमैन, ग्रामीण डाक सेवक और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के नेटवर्क की मदद ली जा रही है।

indian currency notesभारतीय करंसी।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees and Pensioners: कोरोना संकट और फेस्टीव सीजन के बीच मोदी सरकार ने केंद्रीय पेंशनर्स को बड़ी सौगात दी है। सरकार ने गुरुवार से पेशनर्स के डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (डीएलएसी) के लिए पोस्टमैन के जरिए डोर स्टेप सर्विस को शुरू किया है। यानी की अब पेंशनर्स पोस्टमैन के जरिए लाइफ सर्टिफिकेट को जमा कर सकेंगे। सरकार के इस फैसले से लाखों पेंशनर्स को फायदा पहुंचेगा।

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने इस नई सुविधा को शुरू किया है। मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज में जानकारी दी है कि ‘डाक विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (इंडिया) के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग (DoPPW) की पहल शुरू की है। अब पोस्टमैन पेंशनर्स के दरवाजे पर ही ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए मदद देंगे। इस सर्विस का लाभ लेने के लिए पेंशनर्स को भुगतान भी करना होगा।

मंत्रालय के मुताबिक ‘ जीवन प्रमाण पोर्टल (Jeevan Pramaan Portal) के द्वारा ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट करने की शुरुआत 2014 में ही कर दी गई थी लेकिन सभी पेंशनर्स ऑनलाइन आसानी से लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकें इसके लिए अब पोस्टमैन, ग्रामीण डाक सेवक और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के नेटवर्क की मदद ली जा रही है। इसके लिए बैंक ब्रांच जाने या ब्रांच के बाहर लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।’

बता दें कि कोरोना संकट के चलते केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते (डीए) पर इस साल निराश होना पड़ा है। सरकार पुरानी दर पर ही डीए का भुगतान कर रही है जबकि नई दर के तहत इसका फायदा दिया जाना था। हालांकि इस पर जून 2021 के बाद ही सरकार फैसला ले सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 EPFO ने पेंशनर्स के लिए जारी किया अलर्ट, नवंबर में न करें ये काम
2 Indian Railways, IRCTC: त्योहारों के बीच ये ट्रेनें रद्द, सफर से पहले देखें लिस्ट
3 Aadhaar में बदले हुए मोबाइल नंबर को ऐसे करें लिंक, आसान है तरीका
India vs Australia 1st ODI Live
X