ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार ने दी ये अहम जानकारी

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: फर्जी तस्वीर में डीए पर रोक और बढ़ोत्तरी के साथ ही यह भी दावा किया जा रहा है कि लाभार्थियों को 24 फीसदी बढ़ोतरी के मुताबिक एरियर का भुगतान भी किया जाएगा।

pm modi, corona vaccineप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: सोशल मीडिया पर महंगाई भत्ते (डीए) से जुड़े एक फर्जी दावे पर सरकार ने अहम जानकारी साझा की है। एक वायरल मैसेज (मॉर्फ्ड तस्‍वीर) में दावा किया जा रहा है कि सरकार ने डीए में 24 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है और इसके साथ ही इस साल अप्रैल में इसपर लगाई रोक को भी हटा दिया है। सरकारी फैक्ट चेकर पीआईबी फैक्ट चेक ने एक ट्वीट के जरिए जानकारी साझा की है।

ट्वीट में कहा गया है कि एक फर्जी तस्वीर में यह दावा किया जा रहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महंगाई भत्ते पर से रोक हटाकर, इसमें 24% बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। केंद्र सरकार ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है। ऐसे में किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले उसकी सच्चाई का आकलन करें।

दरअसल इस फर्जी तस्वीर में डीए पर रोक और बढ़ोत्तरी के साथ ही यह भी दावा किया जा रहा है कि लाभार्थियों को 24 फीसदी बढ़ोतरी के मुताबिक एरियर का भुगतान भी किया जाएगा।

कोरोना संकट के चलते कर्मचारियों और पेंशनर्स को पुरानी दर पर डीए का भुगतान किया जा रहा है। मौजूदा दर 21 फीसदी है लेकिन फिलहाल 17 फीसदी की दर से ही कर्मचारियों और पेंशनर्स को संतुष्ट होना पड़ रहा है। दरअसल साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की जाती है लेकिन कोरोना संकट के चलते सरकारी खजाने पर पड़े विपरीत प्रभाव के चलते इसपर इस साल बढ़ोत्तरी नहीं की गई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ऐसे सुरक्षित रखें अपना Aadhaar Card का डेटा, ये है आसान तरीका
2 PM Kisan Yojana: खाते में ट्रांसफर होने लगे 2000 रुपये, जानें अबतक कितने किसानों को मिल चुका इसका फायदा
3 Post Office बचत खाताधारकों को 11 दिसंबर से पहले करना होगा ये काम, वर्ना होगा नुकसान
ये पढ़ा क्या?
X