scorecardresearch

7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 14 प्रतिशत की बड़ी बढ़ोतरी, जानिए कितना होगा फायदा

महंगाई भत्‍ते में 3 फीसद बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा है। इसी बीच में कुछ केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 14 फीसद की बड़ी बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है।

7th Pay Commission
इन कर्मचारियों को मिला 14 फीसद महंगाई भत्‍ते में बड़ी बढ़ोतरी (फाइल फोटो)

केंद्रीय कर्मचारियों के बढ़ोतरी को लेकर AICPI इंडेक्स के आंकड़े जनवरी तक के जारी हो चुके हैं। जिसके तहत 0.2 अंक की गिरावट दर्ज की गई है। लेकिन फिर भी महंगाई भत्‍ते में 3 फीसद बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा है। इसी बीच में कुछ केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 14 फीसद की बड़ी बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है। हालाकि ये ऐलान सिर्फ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSEs) के कर्मचारियों के लिए किया गया है। इनके महंगाई भत्‍ते में यह संशोधन जनवरी के अंत में किया गया है।

अंडर सेक्रेटरी सैमुअल हक ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि CPSEs के बोर्ड स्तर और बोर्ड स्तर से नीचे के अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को मिलने वाले DA की दरों को संशोधित किया गया है। 2007 वेतनमान के तहत DA का महंगाई भत्‍ता दर 184.1% कर दी गई है। इससे पहले उन्‍हें 170.5% DA दिया जा रहा था। इसके अलावा 7 वें वेतन आयोग के तहत जुलाई में भी बढ़ोतरी की गई थी। जिससे केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 11 प्रतिशत का इजाफा हुआ था। इसके साथ ही CPSEs में 2007 वेतनमान वालों का भी DA बढ़ा था।

CPSEs के कर्मचारियों के डीए बढ़ोतरी की बात करें तो जुलाई 2021 में उनका महंगाई भत्‍ता सीधे 159.9 प्रतिशत से बढ़कर 170.5 फीसद हुआ था। इसके तहत करीब 11 फीसदी का इजाफा किया गया था। हालाकि अब 14 फीसद की बढ़ोतरी की गई है, जिससे कर्मचारियों को जबरदस्‍त फायदा मिलेगा। यह बढ़ा हुआ DA की दर Industrial कर्मचारियों पर भी लागू होगी। जिन्हें DPI के अनुसार संशोधित वेतनमान (2007) की इजाजत दी गई है।

यह भी पढ़ें: Micromax In Note 2: कैसा है माइक्रोमैक्स का अब तक ये सबसे प्रीमियम फोन, जानें Price, Feature सबकुछ

इन कर्मचारियों के डीए कैलकुलेशन की बात करें तो सरकारी कर्मचारियों को वेतन के आधार पर DA दिया जाता है। इसके अलावा शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की दर अलग-अलग होती है। जिसके तहत कैलकुलेशन सबका अलग- अलग होगा। यानी जिसकी सैलरी जितनी अधिक होगी, उसको उतना ही फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Elections 2022: अखिलेश चलाते हैं 76 हजार का फोन; पत्नी डिंपल के पास 59 लाख का हीरा; जानें- CM चन्नी से लेकर बादल कितनी संपत्ति के मालिकान

वहीं केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी DA का ऐलान जल्द हो सकता है। क्‍योंकि AICPI इंडेक्स की ओर से जनवरी 2022 के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। इनमें 0.2 अंक की गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन इसे लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होना तय है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट