scorecardresearch

7th Pay Commission: केंद्र के बाद राजस्‍थान सरकार का बड़ा ऐलान, DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी

DA Hike News: मुख्‍यमंत्री ने ट्वीट कर महंगाई भत्ता बढ़ाने की जानकारी दी है। इस बढोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों को अब 38 प्रतिशत के हिसाब से DA मिलेगा।

7th Pay Commission: केंद्र के बाद राजस्‍थान सरकार का बड़ा ऐलान, DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी
राजस्‍थान सरकार का यह फैसदा केंद्र के डीए बढ़ोतरी के ऐलान के तुरंत बाद आया है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

केंद्र सरकार के DA बढ़ोतरी की बड़ी घोषणा के बाद राजस्‍थान सरकार ने राज्‍य के सरकारी कर्मचारियों को खुशखबरी दी है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी गई है। मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर महंगाई भत्ता बढ़ाने की जानकारी दी है। इस बढोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों को अब 38 प्रतिशत के हिसाब से DA मिलेगा।

सीएम अशोक गहलोत जानकारी देते हुए लिखा कि ”केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अनुरूप ही राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स को देय महंगाई राहत की दर में चार प्रतिशत बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। अब इन कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जुलाई 2022 से 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत दर देय होगी।”

मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार घोषणा पहले करती है, लेकिन यह लागू बाद में किया जाता है जबकि राजस्‍थान सरकार घोषणा के साथ ही अविलंब वितरण भी करती है। सीएम ने कहा कि इस फैसले पर राज्‍य सरकार के ऊपर 1096 करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त भार होगा। इसका लाभ 8 लाख कर्मचारियों और 4.40 लाख पेंशनर्स को लाभ होगा। महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के अलावा पंचायत समिति तथा जिला परिषद के कर्मचारियों को भी दिया जाएगा।

गौरतलब है कि इससे पहले राज्‍य कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए 34 प्रतिशत के हिसाब से दिया जाता था, लेकिन अब इन कर्मचारियों को 38 प्रतिशत के हिसाब से दिया जाएगा। कर्मचारियों को बकाया डीए सैलरी के साथ ही दिया जाएगा। ऐसे में कर्मचारियों को अक्‍टूबर माह के दौरान ही एक अच्‍छी रकम मिल सकती है।

बता दें कि बुधवार को केंद्र की कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लेते हुए 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए और डीआर में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। इसके बाद राजस्‍थान सरकार ऐसा पहला राज्‍य है, केंद्र के ऐलान के तुरंत बाद महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की है। अब इन कर्मचारियों को भी केंद्र सरकार के अनुसार ही डीए दिया जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 29-09-2022 at 09:30:24 am
अपडेट