ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मियों के रिटायरमेंट को लेकर अहम सूचना

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Kerala Government Employees: केरल उन कुछ राज्यों में से एक है जहां सरकारी कर्मचारी 56 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं, जबकि अधिकांश राज्यों में सेवानिवृत्ति की आयु अधिक है और कुछ राज्यों में यह 60 वर्ष है।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Kerala Government Employees: केरल के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने मंगलवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने की किसी भी योजना से इनकार कर दिया है। बालगोपाल ने मीडिया से बातचीत में रिटायरमेंट की उम्र को लेकर लगाए जा रहे सभी कयासों पर तस्वीर साफ की है।

उन्होंने कहा है कि यह राज्य की वित्तीय स्थिति को स्थिर करने का एक तरीका होता है, पर हमारी सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। केरल उन कुछ राज्यों में से एक है जहां सरकारी कर्मचारी 56 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं, जबकि अधिकांश राज्यों में सेवानिवृत्ति की आयु अधिक है और कुछ राज्यों में यह 60 वर्ष है।

बीते कई साल से केरल में तमाम सरकारें इस पर विचार करती रही हैं, जबकि करीब 40 लाख बेरोजगार युवा नौकरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं, पर किसी भी सरकार ने इस संबंध में कुछ नहीं किया है। राज्य सरकार में पांच लाख कर्मचारी और इतने ही पेंशनभोगी हैं। सरकार के राजस्व का एक बड़ा हिस्सा वेतन और पेंशन के भुगतान में जाता है।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सरकार ने लिया ये फैसला 

ओमन चांडी सरकार (2011-16) ने कर्मचारियों के लिए 56 वर्ष की उम्र को रिटायरमेंट की उम्र बनाने का फैसला किया था। इससे पहले, सेवानिवृत्ति की आयु 55 वर्ष थी।

इस फैसले के साथ ही चांडी के कार्यकाल में यह भी फैसला लिया गया था कि अब से सभी नए सरकारी कर्मचारी 60 वर्ष की आयु में रिटायर होंगे कर्मचारियों को सिर्फ अंशदायी पेंशन मिलेगी न कि वैधानिक पेंशन योजना के तहत पेंशन जारी की जाएगी।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी! हो रही तैयारी
2 Indian Railways, IRCTC: रेल का सफर करने वालों के लिए गुड न्यूज, इन ट्रेनों को चलाने का हुआ फैसला
3 PM Kisan Yojana: फिजिकल वेरिफिकेशन में क्या होता है? जानें इस जांच के फायदे
ये पढ़ा क्या ?
X