ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने लिया ये अहम फैसला

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Government Employees: ऑर्डर में कहा गया है कि 'एससीएल की समाप्ति के 15 दिनों के बाद अगर परिवार का कोई सदस्य/माता-पिता अस्पताल में भर्ती हैं तो अस्पताल से छुट्टी मिलने तक एससीएल के 15 दिनों के अतिरिक्त छुट्टी दी जाएगी।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Government Employees: कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अहम फैसला लिया है। सरकार ने तय किया है कि वे कर्मचारी जिनके पैरेंट्स को कोरोना होता है तो उन्हें 15 दिन की स्पेशल कैजुअल लीव (एससीएल) दी जाएगी। इसके साथ ही परिवार के ऐसे सदस्य जो कि कर्मचारी पर निर्भर हैं अगर उन्हें कोरोना होता है तो भी कर्मचारी को 15 दिन की छुट्टी मिलेगी।

कार्मिक मंत्रालय ने इस संबंध में सभी विभागों को ऑर्डर भी जारी कर दिया है। कार्मिक मंत्रालय ने यह भी कहा कि कैजुअल लीव की समाप्ति के बाद कर्मचारी परिवार के किसी भी सदस्य या माता-पिता के अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में अतिरिक्त छुट्टी ले सकता है। ऑर्डर में कहा गया है कि ‘एससीएल की समाप्ति के 15 दिनों के बाद अगर परिवार का कोई सदस्य/माता-पिता अस्पताल में भर्ती हैं तो अस्पताल से छुट्टी मिलने तक एससीएल के 15 दिनों के अतिरिक्त छुट्टी दी जाएगी।’

आदेश में यह भी कहा गया है कि एक सरकारी कर्मचारी के कोविड पॉजिटिव होने पर वह 20 दिनों तक के कम्यूटेड लीव के लिए पात्र होगा। चाह वह अस्पताल में भर्ती हो या फिर होम आइसोलेशन में हो उसे 20 दिनों तक की अवधि के लिए कम्यूटेड लीव/एससीएल/अर्जित अवकाश (ईएल) दिया जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारी किसी कोरोना संक्रमित के सीधे संपर्क में आता है और होम आइसोलेन में है तो ‘उसे सात दिनों के लिए ड्यूटी/वर्क फ्रोम होम माना जाएगा।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में निवेश कर हर महीने पाएं 6 हजार रुपये, जानें पूरी डिटेल
2 IRCTC अकाउंट को ऐसे कर सकते हैं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपडेट, जानें तरीका
3 Renault Kwid पर मिल रही 52 हजार रु तक की छूट! जानें क्या है पूरा ऑफर
ये पढ़ा क्या?
X