ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्तरी कर सकती है सरकार, डीए में इजाफे के बाद बढ़ी उम्मीदें

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2020: कर्मचारी बीते काफी समय से मांग कर रहे हैं कि उनके न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26,000 रुपये किया जाए।

प्रतीकात्मक तस्वीर

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2020: केंद्र सरकार ने होली के तुरंत बाद केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते (डीए) में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है अब न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोत्तरी कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो कमर्चारियों के वेतन में बढ़ोत्तरी होगी। कर्मचारी बीते काफी समय से मांग कर रहे हैं कि उनके न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26,000 रुपये किया जाए। इससे पहले सरकार कई बार इन मांगों को टाल चुकी है।

सरकार अगर इसपर मुहर लगाती है तो करीब 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा पहुंचाएगा। वहीं इसका फायदा 62 लाख पेंशनधारकों को भी होगा। मालूम हो कि न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी की मांग के अलावा कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर को भी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर मिलता है। इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी की मांग की गई है।

बता दें कि डीए में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में 700 रुपये से 10 हजार रुपये तक की बढ़ोत्तरी हुई है। साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है। सरकार बढ़ी हुई महंगाई के आधार पर महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी को तय करती है।

कर्मचारियों को 17 फीसदी का महंगाई भत्ता मिलता था, जो अब बढ़कर 21 पर्सेंट हो गया है। डीए में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में 700 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हुई है।

बता दें कि वेतन आयोग एक ऐसी प्रशासनिक प्रणाली है जो सरकारी कर्मचारियों के वेतन का निर्धारण करने के लिए भारत सरकार द्वारा स्थापित की जाती है। वेतन आयोग मशविरा करता है और फिर उसी पर सरकार को अपनी सिफारिशें देता है।

Next Stories
1 कोरोना को कवर करने के लिए ICICI लोम्बार्ड ने लॉन्च किया प्लान, जानें फायदा
2 Corona के चलते कई ट्रेनें कैंसल, टिकट का पैसा आसानी से होगा रिफंड! रेलवे ने जारी की एडवाइजरी
3 PAN कार्ड डिटेल को घर बैठे ऐसे करें चेंज और करेक्ट, झटपट होगा काम
ये पढ़ा क्या?
X