ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते और पेंशन पेमेंट ऑर्डर पर सरकार ने लिए हैं ये फैसले, इस दिन के बाद बढ़कर मिलेगी सैलरी!

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: डीए पर केंद्र सरकार ने कड़ा फैसला लेने के बाद हालांकि कर्मचारियों और पेंशनर्स को थोड़ी राहत देने की कोशिश की है। हाल में दशहरे के मौके पर 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को दिवाली बोनस का भुगतान किया गया है।

indian currency notesभारतीय करंसी।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को कोरोना संकट के चलते महंगाई भत्ता (डीए) पुरानी दर पर ही दिया जा रहा है। मौजूदा दर 21 फीसदी है लेकिन फिलहाल 17 फीसदी की दर से ही भुगतान किया जा रहा है। सरकार ने कहा है कि जून 2021 के बाद ही डीए पर फैसला लिया जाएगा। सरकार साल में दो बार डीए बढ़ोत्तरी करती है लेकिन कोरोना संकट के चलते यह बढ़ोत्तरी भी रोक दी गई है।

कर्मचारियों और पेंशनर्स को उम्मीद है कि जून 2021 के बाद डीए पर सरकार राहत दे सकती है। ऐसा होता है तो सैलरी और पेंशन बढ़कर मिलेगी। सरकार 1 जनवरी और 1 जुलाई को डीएम में बढ़ोतरी करती है। इस साल जनवरी में ही 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। फिलहाल 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 55 लाख से ज्यादा पेंशनर्स पर इसका सीधा असर पड़ रहा है।

इन पदों पर 7th Pay Commission  के मुताबिक मिलेगी 2.08 लाख रुपए महीने तक सैलरी

डीए पर केंद्र सरकार ने कड़ा फैसला लेने के बाद हालांकि कर्मचारियों और पेंशनर्स को थोड़ी राहत देने की कोशिश की है। हाल में दशहरे के मौके पर 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को दिवाली बोनस का भुगतान किया गया है।

वहीं लीव ट्रेवल अलाउंस (एलटीए) और लीव ट्रैवल कन्सेशन (एलटीसी) पर भी अहम फैसले लिए गए गए हैं। इन सबके अलावा पेंशनर्स अब ‘डिजीलॉकर’ में पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) को स्टोर कर सकते हैं। इससे पेंशन पेमेंट ऑर्डर की फिजिकल कॉपी पर पूरी तरह से निर्भरता कुछ हद तक कम हो गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI में है खाता तो बैंक ने दी ये अहम जानकारी, आपकी ट्रांजेक्शन पर सीधा असर!
2 Aadhaar Card और PAN में नाम है अलग तो ऐसे करें प्रॉब्लम सॉल्व, जानें तरीका
3 Indian Railways, IRCTC: पैसे कटने पर भी बुक नहीं हुआ ऑनलाइन ट्रेन का टिकट? ऐसे मिलता है पैसा वापस
ये पढ़ा क्या?
X