ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने दी ये अहम जानकारी

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: गंगवार ने कहा है कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिश के मुताबिक सप्ताह में पांच दिन की व्यवस्था लागू है। इस व्यवस्था के तहत भारत सरकार के नागरिक प्रशासनिक कार्यालयों में प्रतिदिन साढ़े 8 घंटे लिया जाता है।

केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार। Express Photo by Tashi Tobgyal

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: सप्‍ताह में 4 दिन काम (4 days in a Week) और 3 दिन छुट्टी की व्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार ने अहम जानकारी साझा की है। केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने जानकारी दी है कि सरकार का केंद्रीय विभागों में सप्‍ताह में 4 दिन काम और 3 दिन छुट्टी की व्यवस्था को लागू करने को कोई प्रस्ताव नहीं है। श्रम मंत्री ने लोकसभा में लिखित जवाब में यह स्‍पष्‍ट किया है।

गंगवार ने कहा है कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिश के मुताबिक सप्ताह में पांच दिन की व्यवस्था लागू है। इस व्यवस्था के तहत भारत सरकार के नागरिक प्रशासनिक कार्यालयों में प्रतिदिन साढ़े 8 घंटे लिया जाता है।

चौथे वेतन आयोग की यही सिफारिशें थीं जिसे 7वें वेतन आयोग में भी लागू किया गया। दरअसल ऐसी खबरें थी कि आने वाले दिनों में सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों से हफ्ते में चार दिन ही काम हो सकता है। माना जा रहा है कि नई श्रम संहिता के तहत नियमों में इस व्यवस्था को शामिल किया जाएगा।

डीए किस्त पर राहत: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की बकाया 3 किस्तों का भुगतान जल्द ही किया जाएगा। 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 की किस्तों का भुगतान जल्द होगा।

खास बात यह है कि जुलाई 2021 से लागू होने वाली दर से ही भुगतान किया जाएगा। मालूम हो कि कोरोना संकट की वजह से महंगाई भत्ते की किस्त रोकी गईं हैं।

Next Stories
1 Komaki MX3: इस इलेक्ट्रिक बाइक के जरिए पाएं 100 km की ड्राइविंग रेंज! 10 हजार रु डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं
2 PURE EV Epluto: 7 हजार रु डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, 1,609 रुपये देनी होगी EMI
3 PM Awas Yojana: लाभार्थी परिवार में कौन-कौन शामिल होते हैं? इसके जरिए पाएं होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रु तक की सब्सिडी
आज का राशिफल
X