ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों को होली से पहले मिली बड़ी सौगात, हो चुके ये एलान

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Government Employees And Pensioners: 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 की किस्तों का भुगतान जल्द होगा। खास बात यह है कि जुलाई 2021 से लागू होने वाली दर से ही भुगतान किया जाएगा।

भारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। (Photo-indian express )

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Government Employees And Pensioners: कोरोना संकट के चलते महंगाई भत्ते (डीए) पर मार झेल रहे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को होली से पहले बड़ी सौगात मिली है। सरकार ने एलान किया है कि महंगाई भत्ते की बकाया 3 किस्तों का भुगतान जल्द ही किया जाएगा। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने हाल में संसद में इसपर जानकारी दी है।

ठाकुर के मुताबिक 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 की किस्तों का भुगतान जल्द होगा। खास बात यह है कि जुलाई 2021 से लागू होने वाली दर से ही भुगतान किया जाएगा। वित्त राज्यमंत्री के मुताबिक जब भी 1 जुलाई 2021 के लिए डीए की किस्त देने का फैसला लिया जाएगा तो इन किस्त का भी भुगतान शुरू कर दिया जाएगा। मालूम हो कि कोरोना संकट की वजह से महंगाई भत्ते की किस्त रोकी गईं हैं।

फैमिली पेंशन में ढाई गुना बढ़ोत्तरी

सरकार ने हाल में फैमिली पेंशन में ढाई गुना बढ़ोत्तरी का फैसला लिया है। फैमिली पेंशन की लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति माह कर दी गई है। पेंशन और पेंशनभागी कल्याण विभाग ने मृत सरकारी सेवक/पेंशनभागी के उन बच्चे/भाई-बहन की पेंशन को लेकर निर्देश जारी किया है। फैमिली पेंशन योजना 1971 में यह प्रावधान है कि कर्मचारी की सर्विस पीरियड के दौरान मृत्यु होने पर पारिवारिक पेंशन मुख्य रूप से कर्मचारी की विधवा या विधुर को ही दी जाती है।

मध्य प्रदेश सरकार ने भी किया है बड़ा एलान

केंद्रीय कर्मियों के अलावा मध्य प्रदेश सरकार ने भी होली से पहले साढ़े सात लाख सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। राज्य सरकार ने 7वें वेतनमान का हिसाब चुकता करते हुए एरियर की तीसरी किस्त की 75 फीसदी राशि होली से पहले जारी करने का फैसला लिया है। सरकार कर्मचारियों को 7वें वेतनमान का एरियर जारी कर रही है। इससे पहले एरियर के कुल भुगतान की दो किस्त जारी की जा चुकी है, वहीं तीसरी किस्त की 25 फीसदी रकम ही जारी की गई थी।

Next Stories
1 Maruti Swift: 63 हजार रुपये की डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं ये कार, जानें पूरी डिटेल
2 TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की इतनी है कीमत, सिंगल चार्ज में 75 KM तक की ड्राइविंग रेंज
3 पुरानी Maruti Alto लेनी है तो यहां से खरीद सकते हैं, जानें कितना है प्राइस
ये पढ़ा क्या?
X