scorecardresearch

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के DA एरियर पर आई खुशखबरी, इस दिन अकाउंट में आएंगे 2 लाख रुपये, जानिए सबकुछ

केंद्र सरकार और कर्मचारियों के बीच डीए एरियर के अटके हुए पैसे को जारी करने के लिए काफी समय से बात चल रही है। माना जा रहा है कि, सकरार 1 फरवरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को एकमुश्त महंगाई भत्ते का भुगतान कर सकती है।

7th Pay Commission, Dearness Allowance, DA,
केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच अपडेट किया जाता है।

7th Pay Commission : केंद्र सरकार बजट के बाद कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है। दरअसल बीते काफी दिनों से केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बाकाया महंगाई भत्ता पर फैसला किए जाने की उम्मीद की जा रही है। ऐसे में अब 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट के बाद इस पर निर्णय होने की उम्मीद हैं। वहीं बातया जा रहा है कि, सरकार कर्मचारियों के 18 महीने के बकाया महंगाई भत्ते को भुगतान एक साथ कर सकती है। जिसमें कर्मचारियों के अकाउंट में 2 लाख रुपये तक क्रेडिट हो सकते हैं।

कैबिनेट बैठक में जल्द होगा फैसला – कर्मचारियों के बकाया महंगाई भत्ते पर वित्त मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त सलाहकार तंत्र की जल्द ही बैठक होने वाली है। जिसमें DA एरियर के एकमुश्त पेमेंट पर चर्चा होने की संभावना है। लेवल -1 कर्मचारियों का DA बकाया 11,880 रुपये से लेकर 37,000 रुपये के बीच होगा। वहीं लेवल -13 के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये डीए एरियर के तौर पर मिल सकते हैं। मोदी सरकार इस पर जल्द फैसला कर सकती है क्योंकि ट्रेड यूनियन इस पर जल्द से जल्द फैसला कराना चाहती है।

काफी समय से चल रही है डीए एरियर पर बात – केंद्र सरकार और कर्मचारियों के बीच डीए एरियर के अटके हुए पैसे को जारी करने के लिए काफी समय से बात चल रही है। माना जा रहा है कि, सकरार 1 फरवरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को एकमुश्त महंगाई भत्ते का भुगतान कर सकती है।

डीए एरियर के वन टाइम सेटलमेंट पर बन सकती है बात – नेंशल काउंसिल ऑफ कंसल्टेटिव मशीनरी ने सरकार से 18 महीने के बकाया डीए एरियर के वन टाइम सेटलमेंट की मांग की है। इस मामले पर फिलहाल प्रधानमंत्री मोदी की सहमति का इंतजार किया जा रहा है। अगर पीएम ऑफिस इस मांग को मान लेता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के अकाउंट में इस साल मोटी रकम आ सकती है।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को DA और HRA के साथ इन चीजों में बढ़ोतरी की उम्‍मीद, इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

साल में दो बार अपडेट होता है DA – केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच अपडेट किया जाता है। महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके DA का कैलकुलेशन किया जाता है। सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को DA दिया जाता है। यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.