scorecardresearch

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, इस राज्य सरकार ने DA-DR में किया बढ़ोतरी का ऐलान

हरियाणा सरकार ने 1 जनवरी 2022 से न्यू पेंशन योजना के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों के लिए नियोक्ता अंशदान में 4 फीसदी बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। इसके बाद अब इनका अंशदान 10 फीसदी से बढ़कर 14 फीसदी हो जाएगा।

7th Pay Commission, Dearness Allowance, Dearness Relief,
कर्मचारियों के डीए और महंगाई राहत में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को नए साल के पहले महीने से ही खुशखबरी मिलना शुरू हो गई है। अब हरियाणा की सरकार ने अपने कर्मचारी और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी दी है। जिसमें सरकार ने महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों को दी जाने वाली महंगाई राहत बढ़ाने का फैसला किया है। वहीं राज्य सरकार ने न्यू पेंशन स्कीम के अंशदान में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। ऐसे में 2022 सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशियों की बरसाल लेकर आया है।

महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में की बढ़ोतरी – हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार की तरह ही कर्मचारियों के डीए (महंगाई भत्ते) और महंगाई राहत में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इसके बाद हरियाणा सरकार के कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता बढ़कर 31 प्रतिशत हो गया है। इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा।

अंशदान में भी हुई बढ़ोतरी – हरियाणा सरकार ने 1 जनवरी 2022 से न्यू पेंशन योजना के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों के लिए नियोक्ता अंशदान में 4 फीसदी बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। इसके बाद अब इनका अंशदान 10 फीसदी से बढ़कर 14 फीसदी हो जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को भी मिलेगी राहत – केंद्र सरकार भी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर सकती है। AICPI के आंकड़ों ने डीए बढ़ोतरी को लेकर रास्‍ता साफ कर दिया है। इसके नवंबर के आंकड़ों पर नजर डाले तो यह 125 रहा है, जो दिसंबर में जारी होने के बाद एक से दो परसेंट की और बढोतरी हो सकती है। यानी कि तीन फीसद की बढ़ोतरी कर्मचारियों को इस बार भी मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: इस महीने वेतन के साथ ही कर्मचारियों को मिल सकते हैं दो बड़े फायदे, जानिए- कितनी बढ़कर आएगी सैलरी?

अगर सरकार इसपर बढ़ाने का विचार करती है तो जनवरी के अंत तक 3 फीसद बढ़ोतरी के साथ डीए 34 फीसद के हिसाब से मिलेगा। जिससे कर्मचारियों के सैलरी में भी इजाफा होगा। कैलकुलेशन के आधार पर बात करें तो सैलरी में 20 हजार रुपये तक का इजाफा हो सकता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट