7th Pay Commission: इस राज्‍य के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, DA बढ़कर हुआ 31 प्रतिशत

दिवाली के अवसर पर राज्‍य सरकार ने केंद्र सरकार के तर्ज पर केंद्रीय कर्मचारियों के महगाई भत्‍ते में बढ़ोत्‍तरी की है। इस फैसले से 3.67 लाख कर्मचारियों और चार लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।

7th Pay Commission: इस राज्‍य के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, DA बढ़कर हुआ 31 प्रतिशत (File Photo)

राज्‍य कर्मचारियों को सरकार ने दिवाली पर बड़ा तोहफा दिया है। अब कर्मचारियों के डीए में तीन प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी करते हुए 31 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले राज्‍य कर्मचारियों को 28 प्रतिशत तक डीए दिया जाता था। बिहार सरकार का यह फैसला कैबिनेट मीटिंग के दौरान बुधवार को लिया गया। नीतिश सरकार के इस फैसले से पेंशन कर्मियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

दिवाली के अवसर पर राज्‍य सरकार ने केंद्र सरकार के तर्ज पर केंद्रीय कर्मचारियों के महगाई भत्‍ते में बढ़ोत्‍तरी की है। अब 31 प्रतिशत की दर से कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ता दिया जाएगा। इस फैसले से 3.67 लाख कर्मचारियों और चार लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा। नीतिश सरकार के कैबिनेट बैठक के दौरान कई प्रस्‍ताव पर सहमति बनी।

महंगाई भत्‍ता बढ़ने के अलावा धान खरीद के लिए पांच हजार करोड़ रुपये देने पर सहमति बनी। वहीं दरभंगा एम्‍स के लिए 200 एकड़ जमीन केंद्र सरकार को देने की सहमति बनी है। कैबिनेट विभाग के अपर मुख्‍य सचिव संजय कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि कैबिनेट के 23 प्रस्‍तावों पर सहमति बनी है।

यह भी पढ़ें: क्‍या PM Kisan Yojana में पति पत्‍नी दोनों को मिल सकता है सालाना 6000 रुपये? जानिए नियम

केंद्र ने सबसे पहले की थी डीए बढ़ाने की घोषणा
केंद्र सरकार ने जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाने की घोषणा की थी। केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (डीआर) दर बढ़ाने का फैसला लिया था। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद से बिहार सरकार समेत कई राज्‍यों ने महंगाई भत्‍ता बढ़ाने पर फैसला लिया है।

बता दें कि कोविड महामारी के कारण कर्मचारियों के डीए और एचआरडी में बढ़ोत्‍तरी पर रोक लगा दी गई थी। जिसे पहले बढ़ाकर 28 प्रतिशत तक किया गया था और अब इसे बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया है। बिहार सरकार के इस बढ़ोत्‍तरी के बाद अन्‍य राज्‍यों में भी बढ़ोत्‍तरी की उम्‍मीद है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
बिहार: नीतीश सरकार ने लालू और उनके बेटों के खिलाफ वापस लिया दंगे का केस, भाजपा भड़कीrjd band case, Bihar bandh 2015, RJD chief Lalu Prasad, Tej Pratap Yadav, Tejashwi Prasad Yadav, Sushil Kumar Modi, Nitish Kumar government
अपडेट