ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों का DA जून 2021 तक नहीं बढ़ेगा, पर इसके बाद मिल सकती है बढ़कर सैलरी

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: कोरोना संकट के चलते सरकारी खजाने पर असर हुआ है। लॉकडाउन के दौरान ही सरकार ने डीए पर अहम फैसला लिया था। सरकार ने फैसला लिया था कि कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक महंगाई भत्ता नहीं बढ़ेगा।

Bihar Elections 2020 National Newsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (पीटीआई)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अगले साल जून महीने के बाद महंगाई भत्ते (डीए) पर सरकार बड़ी सौगात दे सकती है। कोरोना संकट के चलते कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए की पुरानी दर के तहत ही भुगतान किया जा रहा है। मौजूदा दर 21 फीसदी है लेकिन कर्मचारियों को 17 फीसदी की दर से ही भुगतान किया जा रहा है।

दरअसल कोरोना संकट के चलते सरकारी खजाने पर असर हुआ है। लॉकडाउन के दौरान ही सरकार ने डीए पर अहम फैसला लिया था। सरकार ने फैसला लिया था कि कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक महंगाई भत्ता नहीं बढ़ेगा।

महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ता है लेकिन फिलहाल इस बढ़ोत्तरी पर भी रोक लगी हुई है। ना सिर्फ 2020 बल्कि जनवरी 2021 में होने वाली बढ़ोत्तरी पर भी पाबंदी लगाने का फैसला किया गया है। कर्मचारियों और पेंशनर्स को सरकार जून 2021 के बाद ही राहत दे सकती है। अगर डीए की मौजूदा दर लागू की जाता है तो कर्मचारियों को ज्यादा डीए मिलेगा। इससे सैलरी और पेंशन बढ़कर मिलेगी।

बता दें कि डीए पर निराश 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को दिवाली बोनस दिया है। कर्मचारियों को इसका भुगतान दशहरे पर किया जा चुका है। इसके अलावा पेंशनर्स को भी सरकार ने इस साल बड़ी सौगात दी है। पेंशनर्स अब ‘डिजीलॉकर’ में पेंशन भुगतान आदेश (PPO) को स्टोर कर सकते हैं। वहीं कर्मचारियों को इस साल एलटीए और एलटीसी पर भी फायदा दिया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ayushman Bharat Yojana में आपको भी मिल रहा कवरेज? यहां जानें
2 LPG Gas Cylinder पर इंश्योरेंस अलग से खरीदना पड़ता है? यहां जानें शर्तें
3 Post Office की इस स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, जानें कैसे
IND vs AUS 3rd ODI
X