scorecardresearch

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, यहां सरकार ने 6 प्रतिशत बढ़ा दिया महंगाई भत्ता

DA Hike News; सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 प्रतिशत डीए की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी से 3.8 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, यहां सरकार ने 6 प्रतिशत बढ़ा दिया महंगाई भत्ता
7th Pay Commission के तहत इन कर्मचारियों के डीए में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुखखबरी दी है। सरकार ने इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक साथ 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। इस कदम से करीब 3.8 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा। यह बढ़ोतरी छत्तीसगढ़ राज्‍य सरकार की ओर से की गई है, 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों को अब कुल महंगाई भत्ता 28% दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया गया और जानकारी दी गई कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को मई 2022 से सातवें वेतन आयोग के तहत 22% और छठे वेतन आयोग के तहत 174% डीए मिल रहा था, लेकिन अब इसमें बढ़ोतरी कर दिया गया है। सीएमओ की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि इस संशोधन के बाद सातवें और छठे वेतन आयोग के तहत क्रमश: 6% और 15% की बढ़ोतरी की गई है।

जानकारी देते हुए बताया गया कि ऐसे कर्मचारियों को 1 अगस्त, 2022 से बढ़े हुए डीए का फायदा दिया जाएगा। वहीं 6 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी के बाद 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को 28% महंगाई भत्ता और 15 प्रतिशत म‍हंगाई बढ़ोतरी के बाद 6वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को 189% DA दिया जाएगा। पीटीआई के अनुसार, इस बढ़ोतरी के बाद राजकोष पर सालाना 2,160 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा ।

गुजरात के कर्मचारियों के डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी

गौरतलब है कि इसी तरह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग के तहत डीए में 3% की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। पटेल ने कहा कि यह बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2022 से लागू की जाएगी। सीएम पटेल ने कहा कि महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी से राज्य सरकार, पंचायत सेवा और पेंशनभोगियों के करीब 9.38 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। इसके साथ, राज्य सरकार का वित्तीय बोझ सालाना लगभग 1,400 करोड़ रुपए बढ़ जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को भी मिल सकती है खुशखबरी

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत दिया जा रहा है, जिसे लेकर कई मीडिया रिपोर्ट में यह भी चर्चा है कि मोदी सरकार 3 से 5 प्रतिशत तक बढ़ोतरी कर सकती है। साथ ही बकाया डीए भुगतान पर का भी भुगतान कर सकती है। हालाकि अभी तक इसे लेकर सरकार की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट