7th Pay Commission: DA पर इस दिन के बाद मिल सकती है राहत! बढ़कर मिलने लगेगी सैलरी और पेंशन

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: डीए बढ़ोत्तरी पर सरकार अगले साल जून के बाद ही फैसला ले सकती है। कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ता किस दर पर दिया जाए इसका फैसला इस दिन के बाद हो सकता है। अगर डीए में बढ़ोत्तरी होती है तो सैलरी और पेंशन बढ़कर मिलने लगेगी।

Income Tax, Reality Show, Prize Moneyफाइल फोटो

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: कोरोना संकट के चलते केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को पुरानी दर पर ही महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है। इस साल अप्रैल में लिए गए फैसले के बाद महंगाई भत्ते का फायदा 17 फीसदी की दर से ही दिया जा रहा है। मौजूदा समय में इसकी दर 21 फीसदी है। सरकार ने अप्रैल में फैसला किया था कि अगले डेढ़ साल तक डीए बढ़ोत्तरी पर रोक रहेगी।

डीए बढ़ोत्तरी पर सरकार अगले साल जून के बाद ही फैसला ले सकती है। कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ता किस दर पर दिया जाए इसका फैसला इस दिन के बाद हो सकता है। अगर डीए में बढ़ोत्तरी होती है तो सैलरी और पेंशन बढ़कर मिलने लगेगी।

दरअसल महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है लेकिन कोरोना के चलते सरकारी खजाने पर विपरीत प्रभाव पड़ा है। ऐसे में सरकार महंगाई भत्ते के जरिए इसकी ‘भरपाई’ कर रही है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में सरकार इस पर राहत दे सकती है।

बता दें कि बीते हफ्ते ही सोशल मीडिया पर महंगाई भत्ते से जुड़े एक फर्जी दावे पर सरकार ने अहम जानकारी साझा की थी। एक वायरल मैसेज (मॉर्फ्ड तस्‍वीर) में दावा किया जा रहा था कि सरकार ने डीए में 24 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है और इसके साथ ही इस साल अप्रैल में इसपर लगाई रोक को भी हटा दिया है। सरकारी फैक्ट चेकर पीआईबी फैक्ट चेक ने एक ट्वीट के जरिए जानकारी साझा की है।

ट्वीट में कहा गया था कि एक फर्जी तस्वीर में यह दावा किया जा रहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महंगाई भत्ते पर से रोक हटाकर, इसमें 24% बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। केंद्र सरकार ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है। ऐसे में किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले उसकी सच्चाई का आकलन करें।

Next Stories
1 यहां 15 से 25 हजार रुपये की रेंज में मिल रही पुरानी बाइक्स, एक बाइक तो देती है 83 KMPL की माइलेज
2 रिटायरमेंट के बाद चाहते हैं नियमित इनकम तो इन स्कीम में कर सकते हैं निवेश, जानें फायदा
3 PM Kisan Yojana: आवेदन फॉर्म में गलत जानकारी कर दी अपलोड तो ऐसे लगाएं पता! मिल रही 2 हजार रु की सातवीं किस्त
यह पढ़ा क्या?
X