7th Pay Commission: दशहरा से पहले सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला है डबल बोनस? जानें- डिटेल्स

7th Pay Commission (CPC) Latest News Today 2021 in Hindi: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस महीने के वेतन के साथ संशोधित एचआरए का भुगतान किया जाएगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उन शहरों की श्रेणियों के अनुसार एचआरए बढ़ोतरी मिलती है, जिनमें वे रहते हैं।

rupees, 7th pay commission, national news
7th Pay Commission: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Pixabay)

7th Pay Commission News in Hindi: महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी के कारण केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस सप्ताह दोगुना बोनस मिलने की उम्मीद है। इससे पहले, केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए को 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया था। डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी। बाद में केंद्र ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को अगस्त 2021 से बढ़ाने का भी फैसला किया।

केंद्र ने आदेश जारी करते हुए कहा था कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए और एचआरए उनके मूल वेतन के आधार पर बढ़ाया जाए। केंद्र द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार, डीए कर्मचारी के मूल वेतन के 25 प्रतिशत से अधिक होने पर एचआरए में तीन प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी। व्यय विभाग ने 2017 में एक आदेश जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि जब डीए 25% से अधिक हो जाएगा तो एचआरए अपने आप संशोधित हो जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस महीने के वेतन के साथ संशोधित एचआरए का भुगतान किया जाएगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उन शहरों की श्रेणियों के अनुसार एचआरए बढ़ोतरी मिलती है, जिनमें वे रहते हैं। ‘एक्स’ श्रेणी के शहरों में रहने वालों के लिए यह बढ़ोतरी 27 प्रतिशत होगी। ‘वाई’ और ‘जेड’ श्रेणियों के निवासियों के लिए एचआरए वृद्धि क्रमश: 18 प्रतिशत और नौ प्रतिशत होगी।

50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर एक्स कैटेगरी में हैं। 5 लाख से अधिक और पांच लाख से कम आबादी वाले शहरों को क्रमशः Y और Z श्रेणी के शहरों में रखा गया है।

एंट्री लेवल (स्तर 1) पर एक सरकारी कर्मचारी का वेतन 18,000 रुपये से 56,900 रुपये तक होता है, जिसका अर्थ है कि सरकारी कर्मचारी का मूल वेतन इस सीमा में है। 17 प्रतिशत डीए दर पर 18000 रुपये वेतन वाले कर्मचारियों को जून 2021 तक 3060 रुपये डीए के रूप में मिल रहा था। हालांकि, जुलाई 2021 से (डीए बढ़ोतरी के बाद) इन कर्मचारियों को 5040 रुपये प्रति माह मिल रहा है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट