ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, दशहरे से पहले खाते में आएंगे पैसे

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉनफ्रेंस कर कहा कि कैबिनेट ने बोनस के लिए मंजूरी दे दी है। बोनस देने पर कुल वित्तीय लागत 3,737 करोड़ रुपये होगी।

pm cares fundप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी । (रॉयटर्स)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे दिया है। बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया है कि 30 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को बोनस दिया जाएगा। सरकार वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए प्रोडक्टिविटी और नॉन प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस जारी करेगी। नॉन गजेटेड अधिकारियों को ही इस बोनस का फायदा दिया जाएगा।

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा ‘कैबिनेट ने बोनस के लिए मंजूरी दे दी है। बोनस देने पर कुल वित्तीय लागत 3,737 करोड़ रुपये होगी। 13 लाख कर्मचारियों को अगले एक हफ्ते में 2791 करोड़ रुपये बोनस के रूप में मिलेंगे कर्मचारियों को एक किस्त के जरिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत विजयदशमी से पहले अकाउंट में पैसा मिल जाएगा। इससे बाजार में मांग बढ़ेगी और फेस्टिवल सीजन में मध्यम वर्ग के हाथ में पैसा होगा।’

कोरोना संकट के चलते सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था में जान डालने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। इससे पहले कर्मचारियों को फेस्टिवल पैकेज का भी एलान किया जा चुका है। कर्मचारियों को एलटीसी के एवज में नकद वाउचर देने की घोषणा की है।

इसमें कर्मचारी छुट्टियों के बदले रेल या हवाई किराए के 3 गुना के बराबर वैल्यू का गुड्स या सर्विसेस खरीद सकते हैं। यानी की बिना किसी जगह की यात्रा किए आप टैक्स बचत का लाभ ले सकते हैं>

इसके साथ ही स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की भी घोषणा की गई है। इसके तहत  सभी गजेटेड और नॉन गजेटेड कर्मियों को 10,000 रुपये एडवांस देने का प्रावधान किया गया है। एलटीसी के लिए सरकार 5,675 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के खाते में दिवाली से पहले आएंगे पैसे
2 Post Office की इस स्कीम में पैसा डबल होने की गारंटी, उठाएं फायदा
3 Indian Railways, IRCTC Train Cancelled List: किसान आंदोलन की वजह से कई स्पेशल ट्रेनें कैंसल, स्टेशन पहुंचने से पहले देखें पूरी लिस्ट
यह पढ़ा क्या?
X