ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी बढ़कर सैलरी, जानें क्यों

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: मौजूदा दर 21 फीसदी है लेकिन बीते अप्रैल से कर्मियों और पेंशनर्स को कम डीए मिल रहा है। सरकार ने इस डीए की इस व्यवस्था को जून 2021 तक लागू किया है। ऐसे में उम्मीद है कि सरकार जल्द इसपर खुशखबरी दे सकती है।

7th Pay Commission news, 7th Pay Commission, 7th Pay Commission Latest Newsभारतीय करंसी। (Photo-PTI )

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द बढ़कर सैलरी मिलने लगेगी। इसके साथ ही पेंशन को भी जल्द बढ़कर पेंशन मिलेगी। दरअसल महंगाई भत्ते (डीए) पर निराशा झेल रहे कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्द इसपर राहत मिल सकती है। कोरोना संकट के चलते बीते साल की शुरुआत में ही सरकार ने डीए की पुरानी दर (17 फीसदी) को लागू कर दिया था।

मौजूदा दर 21 फीसदी है लेकिन बीते अप्रैल से कर्मियों और पेंशनर्स को कम डीए मिल रहा है। सरकार ने इस डीए की इस व्यवस्था को जून 2021 तक लागू किया है। ऐसे में उम्मीद है कि सरकार जल्द इसपर खुशखबरी दे सकती है।

डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है लेकिन कोरोना संकट के चलते इसपर डेढ़ साल (बीते अप्रैल से जून 2021 तक) रोक लगी हुई है। अगर डीए बढ़ता है तो इससे 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

बहरहाल कोरोना संकट के बाद सरकार की घोषणा पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि सरकार होली से पहले इसपर फैसला ले सकती है।

डीए पर निराशा के बीच सरकार ने पारिवारिक पेंशन पर बड़ी राहत दी है। केंद्र ने पारिवारिक पेंशन की लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति माह कर दी गई है। सरकार ने इस पेंशन में ढ़ाई गुना की बढ़ोत्तरी कर दी है। कर्मचारियों द्वारा लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी। सरकार ने इस संबंध में संसद में भी जानकारी साझा की है।

Next Stories
1 अपने नवजात को करें Aadhaar Card ‘गिफ्ट’, एक दिन के बच्चे का भी बन जाएगा
2 10 हजार से 50 हजार रु की रेंज में यहां मिल रही पुरानी Pulsar और TVS Apache, जानें पूरी डिटेल्स
3 पुरानी कार लेने की सोच रहे हैं तो यहां मिल रहे ढेर सारे विकल्प, जानें पूरी डिटेल्स
ये पढ़ा क्या?
X