ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को DA पर बढ़ोत्तरी के लिए इस दिन तक करना होगा इंतजार! बढ़कर मिलेगी सैलरी

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees Diwali Advanc, LTA, LTC, Diwali Bonus: सरकार ने इस साल अप्रैल महीने में कोरोना संकट के लंबे समय तक बने रहने की वजह से डीए में डेढ़ साल तक बढ़ोत्तरी को टाल दिया था। कर्मचारियों और पेंशनर्स को इस फैसले से निराशा हुई लेकिन इसके बाद अलग-अलग फैसलों के जरिए राहत भी मिली है।

भारतीय करंसी।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: कोरोना संकट के चलते केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को पुरानी दर पर ही महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है। मौजूदा समय में महंगाई भत्ता (डीए) 21 फीसदी की दर से दिया जाना था लेकिन फिलहाल 17 फीसदी की दर ही लागू है। कर्मचारियों और पेंशनर्स पर इस कटौती का असर जनवरी 2020 से जून 2021 तक पढ़ेगा।

हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि इस डेडलाइन (जून 2021) के बाद कर्मचारियों को महंगाई भत्ते पर राहत मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो महंगाई भत्ता बढ़कर मिलेगा। इससे कर्मचारियों को बढ़कर सैलरी मिलेगी और पेंशनर्स को पेंशन बढ़कर मिलेगी।

सरकार ने इस साल अप्रैल महीने में कोरोना संकट के लंबे समय तक बने रहने की वजह से डीए में डेढ़ साल तक बढ़ोत्तरी को टाल दिया था। कर्मचारियों और पेंशनर्स को इस फैसले से निराशा हुई लेकिन इसके बाद अलग-अलग फैसलों के जरिए राहत भी मिली है।

डीए पर मिली निराशा के बाद सरकार ने कर्मचारियों को लीव ट्रैवल अलाउंस (LTA), लीव ट्रेवल कन्सेशन (LTC) और दिवाली बोनस पर खुशखबरी दीं। 30 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को बोनस दिया गया है। वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए प्रोडक्टिविटी और नॉन प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस जारी किए गए हैं। हालांकि यह नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को ही दिया गया है।

सरकार ने पूर्वोत्तर, लद्दाख, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और जम्मू-कश्मीर की यात्रा के लिए एलटीए की सुविधा दो साल के लिए बढ़ा दी। वहीं एलटीसी कैश वाउचर स्कीम (LTC Cash Voucher Scheme) पेश की है। इसमें कर्मचारी छुट्टियों के बदले रेल या हवाई किराए के 3 गुना के बराबर वैल्यू का गुड्स या सर्विसेस खरीद सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC Jeevan Akshay: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 22 हजार रुपये पेंशन, आजीवन मिलेगा फायदा
2 Jan Dhan Account आधार से है लिंक? ले सकते हैं 5 हजार रुपये
3 50 रुपये में 15 दिनों के भीतर घर पहुंच रहा नया PVC Aadhaar Card, न मिले तो यहां करें शिकायत
यह पढ़ा क्या?
X