scorecardresearch

7th Pay Commission: इस महीने वेतन के साथ ही कर्मचारियों को मिल सकते हैं दो बड़े फायदे, जानिए- कितनी बढ़कर आएगी सैलरी?

सरकार महंगाई भत्‍ता (DA) व हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ाने के बारे में विचार कर रही है। हालाकि सरकार की ओर से अक्‍टूबर 2021 में कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया गया है।

7th Pay Commission News
इस महीने वेतन के साथ ही कर्मचारियों को मिल सकते हैं दो बड़े फायदे (File Photo)

केंद्रीय कर्मचारियों को इस महीने खुशखबरी मिल सकती है। केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों को दो बड़ फायदे मिलने की उम्‍मीद है। अगर सरकार की ओर से कर्मचारियों को ये दो बड़े फायदे दिए जाते हैं तो इनकी सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी होगी। इन दो फायदों को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा तैयारी चल रही है। सरकार महंगाई भत्‍ता (DA) व हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ाने के बारे में विचार कर रही है। हालाकि सरकार की ओर से अक्‍टूबर 2021 में कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया गया है।

AICPI के आंकड़ों ने डीए बढ़ोतरी को लेकर रास्‍ता साफ कर दिया है। इसके नवंबर के आंकड़ों पर नजर डाले तो यह 125 रहा है, जो दिसंबर में जारी होने के बाद एक से दो परसेंट की और बढोतरी हो सकती है। यानी कि तीन फीसद की बढ़ोतरी कर्मचारियों को इस बार भी मिल सकती है। अगर सरकार इसपर बढ़ाने का विचार करती है तो जनवरी के अंत तक 3 फीसद बढ़ोतरी के साथ डीए 34 फीसद के हिसाब से मिलेगा। जिससे कर्मचारियों के सैलरी में भी इजाफा होगा। कैलकुलेशन के आधार पर बात करें तो सैलरी में 20 हजार रुपये तक का इजाफा हो सकता है।

HRA को लेकर भेजा गया प्रस्‍ताव
वित्‍त मंत्रालय की ओर से हाउस रेंट अलाउंस बढ़ाने की बात सामने आई है, क्‍योंकि डीए बढोतरी होती है तो इसे मैनेज करे के लिए एचआरए बढाया जा सकता है। जिसके मद्देनजर 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों को फायदा होगा। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास प्रस्ताव भी भेजा गया है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो कर्मचारियों को HRA मिल जाएगा। डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के अनुसार, जब डियरनेस अलाउंस 50 फीसदी पहुंच जाएगा तो मैक्सिसम House Rent Allowance बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा। लेकिन ये तभी संभव है जब DA 50 प्रतिशत के पार हो।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: आधार वर्ष को लेकर हुआ परिवर्तन, महंगाई भत्‍ते के कैलकुलेशन का भी नियम बदला? जानिए इसके बारे में सबकुछ

सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी
50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर में ‘X’ कैटेगरी लागू होती है। वहीं 5 लाख से ज्यादा आबादी वाले में ‘Y’ कैटेगरी और 5 लाख से कम आबादी वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी के तहत आते हैं। तीनों कैटिगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपए होगा। अब मान ले कि अगर आपकी बेसिक सैलरी 56,000 रुपये है और आप 50 लाख से अधिक आबादी वाले शहर में हैं तो आपकी सैलरी 61,400 रुपये होगी, जिसपर 34 फीसद का डीए मिल रहा है तो आपकी सैलरी में 20,000 रुपये तक बढ़ोतरी होगी। यानी कुल सैलरी 81,400 रुपये हो जाएगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट