7th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकते हैं तीन बड़े तोहफे, यहां चेक करें डिटेल

पहला तोहफा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) से संबंधित है, जो एक बार फिर बढ़ सकता है। दूसरा डीए बकाया पर सरकार के साथ चल रही बातचीत है जबकि तीसरा उपहार भविष्य निधि (पीएफ) से संबंधित है। पीएफ पर ब्याज दिवाली से पहले कर्मचारी के खाते में जमा हो सकता है।

दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकते हैं तीन बड़े तोहफे, यहां चेक करें डिटेल (File Photo)

दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार तीन बड़े तोहफे दे सकती है। इससे पहले इस साल जुलाई में केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में इजाफा किया गया था। इससे केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली थी। अब तीन बड़े तोहफों से और भी राहत मिलने की उम्‍मीद है।

पहला तोहफा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) से संबंधित है, जो एक बार फिर बढ़ सकता है। दूसरा डीए बकाया पर सरकार के साथ चल रही बातचीत है जबकि तीसरा उपहार भविष्य निधि (पीएफ) से संबंधित है। पीएफ पर ब्याज दिवाली से पहले कर्मचारी के खाते में जमा हो सकता है। आइए इनके बारे में ओर विस्‍तार से जान लेते हैं।

DA में वृद्धि
जुलाई 2021 में हुए वृद्धि महंगाई भत्ता (डीए) अभी निर्धारित नहीं है, कि कितने प्रतिशत का इजाफा किया गया है, लेकिन एआईसीपीआई के एक रिपोर्ट के आंकड़ों से पता चलता है कि इसमें 3% तक की वृद्धि हो सकती है। इस तरह 3% बढ़ने के बाद DA 31 फीसदी तक पहुंच जाएगा। वहीं अब केंद्र सरकार दिवाली के आसपास DA बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।

डीए बकाया पर हो रही बातचीत
पिछले 18 महीने से सरकारी कर्मचारियों की डीए बकाया लंबित किया जा रहा है। जिसे लेकर अब रिपोर्ट केंद्र सरकार तक भेजी जा चुकी है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि दिवाली से पहले उन्हें महंगाई भत्ता मिल जाएगा। बता दें कि कोविड महामारी के कारण वित्त मंत्रालय ने मई 2020 में DA वृद्धि को 30 जून 2021 तक रोक दिया था। जिसका अभी तक बकाया नहीं दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Motorola, Vivo, Samsung के इन स्‍मार्टफोन्‍स पर मिल रही भारी छूट, अभी खरीदने का यह सुनहरा मौका
पीएफ के ब्याज का पैसा भी मिल सकता है
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6 करोड़ से अधिक खाताधारकों को दिवाली से पहले लाभ मिल सकता है। पीएफ खाताधारकों के बैंक खाते में जल्द ही ब्याज का पैसा आ सकता है। क्‍योंकि ईपीएफओ जल्द ही 2020-21 सत्र के लिए लोगों के खातों में ब्याज ट्रांसफर करने की घोषणा कर सकता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट