ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को इस साल मिल सकती है ये बड़ी सौगात, बढ़कर मिलेगी सैलरी!

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News: डेढ़ साल (जून 2021) तक डीए में किसी तरह की बढ़ोत्तरी नहीं होगी। कर्मचारियों और पेंशनर्स को उम्मीद है कि इस डेडलाइन के बाद सरकार डीए पर राहतभरा फैसला ले सकती है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को सैलरी बढ़कर मिलेगी और पेंशनर्स को पेंशन।

7 Pay Commission, 7 Pay Commission latest news, 7 Pay Commission update

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: केंद्रीय कर्मचारियों को इस साल जून महीने के बाद महंगाई भत्ते (डीए) पर राहत मिल सकती है। कर्मियों को कोरोना संकट के चलते पुरानी दर के तहत ही डीए का भुगतान किया जा रहा है। बीते साल अप्रैल महीने से यह व्यवस्था लागू है जो कि इस साल जून तक लागू रहने वाली है।

दअरसल बीते साल मार्च में सरकार ने डीए की पुरानी दर (17 फीसदी) को जून 2021 तक लागू किया था। मौजूदा दर 21 फीसदी है पर केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी कम डीए के साथ संतुष्ट होना पड़ रहा है।

डेढ़ साल (जून 2021) तक डीए में किसी तरह की बढ़ोत्तरी नहीं होगी। कर्मचारियों और पेंशनर्स को उम्मीद है कि इस डेडलाइन के बाद सरकार डीए पर राहतभरा फैसला ले सकती है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को सैलरी बढ़कर मिलेगी और पेंशनर्स को पेंशन।

सरकार ने बीते हफ्ते ड्यूटी के दौरान अपंग होने पर सरकारी कर्मचारियों को ‘विकलांगता मुआवजा’ देने का एलान किया है। सरकार ने यह मुआवजा केंद्र सरकार के उन सभी सेवारत कर्मचारियों के लिए विस्तारित कर दिया गया है जो ड्यूटी के दौरान अपंग हो जाते हैं और उन्हें ऐसी अपंगता के बावजूद सेवा में बरकरार रखा जाता है।

बीते साल सरकार ने कर्मचारियों के लिए पूर्वोत्तर, लद्दाख, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और जम्मू-कश्मीर की यात्रा के लिए कर्मियों का लीव ट्रैवल अलाउंस (एलटीए) की सुविधा दो साल के लिए बढ़ा दी। इसके साथ ही दिवाली से पहले 30 लाख नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को बोनस दिया था।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: टिकट बुक करते समय टिकट न मिले और पैसे कट जाएं तो क्या करें? यहां जानें नियम
2 LIC की इस पॉलिसी में निवेश कर पा सकते हैं हर महीने चार हजार रुपये, जानें कैसा है ये प्लान
3 8 हजार रुपये की डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं Hero Passion Pro, इतनी देनी होगी EMI
चुनावी चैलेंज
X