ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है ये सौगात, पेंशनर्स भी होंगे खुश!

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Government Employees: बीते साल अप्रैल में लॉकडाउन और कोरोना के विपरीत प्रभावों के चलते डीए की पूरानी दर (17 फीसदी) को लागू करने का फैसला लिया था।

7 Pay Commission, 7 Pay Commission latest news, 7 Pay Commission update

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Government Employees: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्द ही महंगाई भत्ते (डीए) पर राहत मिल सकती है। कोरोना संकट के चलते बीते अप्रैल महीने से 21 फीसदी की बजाय 17 फीसदी डीए पा रहे कर्मियों और पेंशनर्स के लिए सरकार जल्द अहम फैसला ले सकती है। बीते साल अप्रैल में लॉकडाउन और कोरोना के विपरीत प्रभावों के चलते डीए की पूरानी दर (17 फीसदी) को लागू करने का फैसला लिया था।

ऐसे में कर्मचारियों को तबसे मौजूदा (21 फीसदी) के बजाय 17 फीसदी की दर से ही डीए का भुगतान किया जा रहा है। हालांकि सरकार ने इस व्यवस्था की डेडलाइन जून 2021 तय कर रखी है। ऐसे में जैसे-जैसे ये डेडलाइन पास आ रही है कर्मचारियों और पेंशनर्स को भी इस बात की उम्मीद है कि डीए पर राहत मिल सकती है।

मीडिया में ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि जनवरी-जून 2021 के लिए केंद्र सरकार होली के दौरान डीए पर फैसला कर सकती है। ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार पहली छमाही के लिए बढ़े हुए डीए की घोषणा कर दें। नतीजन पिछले साल के रुके हुए फैसले फिर से बहाल हो जाएंगे।

अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को सैलरी बढ़कर मिलेगी और पेंशनर्स को पेंशन। डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है जिससे कर्मचारी और पेंशनर्स बढ़ती महंगाई में भी अपना खर्च चला सकें।

केंद्रीय कर्मचारियों को अब केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) पैनल के बाहर के प्राइवेट अस्पताल में आपातकालीन स्थिति में ईलाज करवाने पर भी मेडिक्ल क्लेम मिल सकेगा। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी राहत दी है।

Next Stories
1 13 हजार रुपये की डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं Apache RTR, जानें कितनी चुकानी होगी EMI
2 Aadhaar Card का पूरी तरह अपडेट होना क्यों जरूरी है? यहां जानें इसके फायदे
3 LPG सिलिंडर सीधे डीलर और वजन तोल कर ही लेंगे तो फायदे में रहेंगे, जानें ठगी से बचने के तरीके
ये पढ़ा क्या?
X