ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों को DA पर इस दिन के बाद मिल सकती है खुशखबरी! बढ़कर मिलेगा वेतन

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: सरकार इस दिन के बाद महंगाई भत्ते पर अगर राहत का एलान करती है तो कर्मचारियों को बढ़कर सैलरी मिलेगी जबकि पेंशनर्स को बढ़कर पेंशन मिलने लगेगी। कर्मचारी और पेंशनर्स कई दिनों से इसके इंतजार में हैं।

indian currency notesभारतीय करंसी।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: कोरोना संकट के चलते केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते (डीए) पर इस साल निराश होना पड़ा है। सरकार पुरानी दर पर ही डीए का भुगतान कर रही है जबकि नई दर के तहत इसका फायदा दिया जाना था।

कोरोना संकट के चलते इस साल अप्रैल महीने में सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए डीए की नई दर पर भुगतान करने मना करते हुए पुरानी दर पर ही भुगतान का फैसला लिया था। इस फैसले का असर जनवरी 2020 से जून 2021 तक पड़ रहा है यानी इस दौरान कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता नहीं बढ़ेगा।

दरअसल साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की जाती है लेकिन कोरोना संकट के चलते सरकारी खजाने पर पड़े विपरीत प्रभाव के चलते इसपर इस साल बढ़ोत्तरी नहीं की गई। सरकार अब महंगाई भत्ते पर कर्मचारियों और पेंशनर्स को जून 2021 के बाद ही राहत दे सकती है।

सरकार इस दिन के बाद महंगाई भत्ते पर अगर राहत का एलान करती है तो कर्मचारियों को बढ़कर सैलरी मिलेगी जबकि पेंशनर्स को बढ़कर पेंशन मिलने लगेगी। कर्मचारी और पेंशनर्स कई दिनों से इसके इंतजार में हैं।

बता दें कि सरकार फिलहाल 17 फीसदी की दर से ही महंगाई भत्ते का भुगतान कर रही है जबकि मौजूदा दर 21 फीसदी की है। ऐसे में जून 2021 तक का इंतजार करने के बाद ही महंगाई भत्ते पर तस्वीर पूरी तरह से साफ हो सकेगी। हालांकि इस बीच केंद्रीय 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मियों को सरकार ने दिवाली बोनस की सौगात देकर राहत दी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Kisan Yojana: 18 दिनों के बाद खाते में आ सकती है अगली किस्त! ऐसे दुरस्त करें अपना आवेदन
2 Indian Railways, IRCTC: गुर्जर आंदोलन की वजह से ये ट्रेनें हुई कैंसल, सफर से पहले देखें लिस्ट
3 65 हजार रुपये की रेंज में ये बाइक हैं बेहतर, इनमें से एक 75 KM की देती है माइलेज