ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इस दिन के बाद मिल सकती है बढ़कर सैलरी!

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: सरकार ने इस साल अप्रैल महीने में कोरोना संकट के लंबे समय तक बने रहने की वजह से डीए में डेढ़ साल तक बढ़ोत्तरी को टाल दिया था। कर्मचारियों और पेंशनर्स को इस फैसले से निराशा हुई लेकिन इसके बाद अलग-अलग फैसलों के जरिए राहत भी मिली है।

indian currency notesभारतीय करंसी।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: कोरोना संकट के चलते केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को पुरानी दर पर महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान किया जा रहा है। मौजूदा दर 21 फीसदी है लेकिन फिलहाल 17 फीसदी की दर से ही कर्मचारियों और पेंशनर्स को संतुष्ट होना पड़ रहा है।दरअसल साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की जाती है लेकिन कोरोना संकट के चलते सरकारी खजाने पर पड़े विपरीत प्रभाव के चलते इसपर इस साल बढ़ोत्तरी नहीं की गई।

डीए की यह दर जून 2021 तक लागू रहेगी। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार इस दिन के बाद डीए पर राहत दे सकती है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को सैलरी बढ़कर मिलेगी और रिटायर्ड हो चुके कर्मचारियों को पेंशन बढ़कर मिलेगी।

सरकार ने इस साल अप्रैल महीने में कोरोना संकट के लंबे समय तक बने रहने की वजह से डीए में डेढ़ साल तक बढ़ोत्तरी को टाल दिया था। 50 लाख से ज्यादा कर्मचारी और लगभग इतने ही पेंशनर्स को उम्मीद है कि सरकार डीए पर बड़ी रहात दे सकती है। कर्मचारियों और पेंशनर्स को इस फैसले से निराशा हुई लेकिन इसके बाद अलग-अलग फैसलों के जरिए राहत भी मिली है।

7th Pay Commission Pay Scale के मुताबिक मिलेगी इस सरकारी विभाग में इन पदों पर सैलरी

बता दें कि इस केंद्रीय कर्मचारियों को वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए प्रोडक्टिविटी और नॉन प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस जारी किए गए हैं। इसके साथ ही लीव ट्रैवल अलाउंस (LTA) और लीव ट्रेवल कन्सेशन (LTC) पर भी राहत दी गई है। इसके अलावा पेंशनर्स को लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तारीख फरवरी 2021 कर दी गई है।

Next Stories
1 Post Office में खाता खुलवाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, बाद में पछतावे से बचेंगे!
2 1 दिसंबर से होने वाले हैं ये बदलाव, आप पर इनका सीधा असर!
3 Indian Rilways, IRCTC: 1 दिसंबर से इन ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव, सफर से पहले जान लें
चुनावी चैलेंज
X