ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को LTA, LTC और बोनस की सौगात के बाद पेंशनर्स के लिए मोदी सरकार ने लिया ये फैसला

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: सरकार ने लीव ट्रैवल अलाउंस, लीव ट्रैवल कन्सेशन (एलटीसी) और बोनस पर अहम फैसले लिए हैं। इसके अलावा कर्मचारियों को दिवाली बोनस की भी सौगात दी गई है।

covid-19, covid-19 vaccineप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (ट्विटर)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: कोरोना संकट के चलते मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को पुरानी दर पर ही महंगाई भत्ता दे रही है। मौजूदा दर 21 फीसदी है लेकिन जून 2021 तक 17 फीसदी की दर पर ही भुगतान किया जाएगा। महंगाई भत्ते पर निराशा के बाद हालांकि सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स को अपने कुछ फैसलों से राहत जरूर दी है।

सरकार ने लीव ट्रैवल अलाउंस, लीव ट्रैवल कन्सेशन (एलटीसी) और बोनस पर अहम फैसले लिए हैं। इसके अलावा कर्मचारियों को दिवाली बोनस की भी सौगात दी गई है। इसके साथ ही हाल में सरकार ने पेंशनर्स के लाइफ सर्टिफिकेट सबमिनशन को लेकर भी बड़ा फैसला लिया है।

सबसे पहले बात कतरें लीव ट्रैवल अलाउंस की तो सरकार ने पूर्वोत्तर, लद्दाख, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और जम्मू-कश्मीर की यात्रा के लिए लीव ट्रैवल अलाउंस की सुविधा दो साल के लिए बढ़ा दी है। इसके साथ ही जून में एलटीए के साथ बोर्डिंग पास अटैच करने की शर्त को हटा दिया था।

एलटीए पर ये राहत देने के बाद सरकार ने लीव ट्रैवल कन्सेशन वाउचर स्कीम पेश की है। इसमें कर्मचारी छुट्टियों के बदले रेल या हवाई किराए के 3 गुना के बराबर वैल्यू का गुड्स या सर्विसेस खरीद सकते हैं। वहीं 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को दिवाली बोनस भी दशहरे के के दौरान जारी कर दिया गया।

इन सबके अलावा सरकार ने पेंशनर्स के डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (डीएलएसी) के लिए पोस्टमैन के जरिए डोर स्टेप सर्विस को शुरू की है। यानी की अब पेंशनर्स पोस्टमैन के जरिए लाइफ सर्टिफिकेट को जमा कर सकते हैं। इसके लिए पेंशनर्स को चार्ज देना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 TVS की ये स्कूटी देती है 64 KMPL का माइलेज, जानें इसकी अन्य खासियतें
2 PM Kisan Yojana: सालाना 6 हजार रुपये चाहिए तो ऐसे खुद ही कर सकते हैं आवेदन, जानें तरीका
3 बैंकों से ज्‍यादा फायदेमंद है Post Office में अकाउंट खोलना, जानें कैसे
यह पढ़ा क्या?
X