ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: दिवाली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अबतक दी ये सौगात, मिल रहा फायदा

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees and Pensioners: दिवाली से दो दिन पहले (12 नवंबर) को सरकार ने पेंशनर्स को राहत देते हुए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (डीएलएसी) के लिए पोस्टमैन के जरिए डोर स्टेप सर्विस को शुरू किया है।

PM Modi narendra modi agriculture bill farm bill farmers protestप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees and Pensioners: मोदी सरकार इस साल दिवाली से पहले बोनस, एलीटीसी वाउचर स्कीम और लाइफ सर्टिफिकेट पर अहम फैसले ले चुकी है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को राहत देते हुए बोनस का एलान किया गया। बोनस का फायदा 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को दिया गया।

वहीं हर 4 साल पर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी) को इस बार सरकार ने कैश वाउचर स्कीम के तहत पेश किया है ताकि बिना यात्रा के भी कर्मचारी स्कीम का फायदा उठा सकें। इसके तहत केंद्रीय कर्मचारी ऐसी सेवाओं और वस्तुओं की खरीद कर सकते हैं, जिन पर 12 फीसदी या फिर उससे ज्यादा जीएसटी लगता हो।

इन दो फैसलों के बाद दिवाली से दो दिन पहले (12 नवंबर) को सरकार ने पेंशनर्स को राहत देते हुए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (डीएलएसी) के लिए पोस्टमैन के जरिए डोर स्टेप सर्विस को शुरू किया है। अब पेंशनर्स पोस्टमैन के जरिए लाइफ सर्टिफिकेट को जमा कर सकेंगे। कोरोना संकट के बीच वे पेंशनर्स जो कि लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने में असमर्थ हैं उन्हें इसका सबसे ज्यादा पहुंचेगा। पोस्टमैन पेंशनर्स के घर पर पहुंचकर ऑनलाइन ही सर्टिफिकेट सबमिट करवा सकते हैं।

गौरतलब है कि कोरोना संकट के चलते कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते की पुरानी दर (17 फीसदी) का भुगतान किया जा रहा है जबकि मौजूदा दर 21 फीसदी तय है। हालांकि महंगाई भत्ते पर जून 2021 के बाद ही सरकार फैसला ले सकती है। कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता दिया जाएगा इसका फैसला इस दिन के बाद हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LPG Gas Cylinder इस तरह करेंगे बुक तो मिलेगा डिस्काउंट, जानें कैसे
2 बैंक खाते को Aadhaar से लिंक करते वक्त बरतें ये सावधानियां, वर्ना पलभर में खाली हो सकता है अकाउंट
3 Indian Railways, IRCTC: ट्रेन में सफर से पहले रेलवे ने किया अलर्ट, न करें ये गलती
यह पढ़ा क्या?
X