ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: खशुखबरी! कोरोना संकट के बीच इन सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर!

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Rajasthan Government Employees: वित्त विभाग ने इसके लिए एक आधिकारिक आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि जीपीएफ, सीपीएफ और अन्य सेविंग स्कीम में 7.1 फीसदी ही ब्याज दर लागू रहेगी।

सरकारी दफ्तर में कार्यरत कर्मचारी। (Photo-PTI )

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Rajasthan Government Employees: कोरोना की दूसरी लहर थमने का नाम नहीं ले रही। कोरोना से उपजे हालात लगातार भयावह हैं। कोरोना संकट के बीच राजस्थान सरकार ने लाखों सरकारी कर्मचारियों को राहत दी है।

अशोक गहलोत सरकार ने तय किया है कि जनरल प्रोविडेंट फंड (GPF) की ब्याज दर में कटौती नहीं की जाएगी।इस फैसले से करीब साढ़े 12 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी राहत मिली है। वित्त विभाग ने इसके लिए एक आधिकारिक आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि जीपीएफ, सीपीएफ और अन्य सेविंग स्कीम में 7.1 फीसदी ही ब्याज दर लागू रहेगी।

जीपीएफ एक तरह का प्रोविडेंट फंड अकाउंट है पर यह हर तरह के कर्मचारियों के लिए नहीं होता, इसका फायदा सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को ही मिलता है। सरकारी कर्मचारियों के एक निश्चित वर्ग के लिए जीपीएफ में योगदान करना अनिवार्य है।

यह प्रोविडेंट फंड (PF) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) अकांउट से बिल्कुल अलग होता है क्योंकि इसमें प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) के कर्मचारी भी जुड़ सकते हैं। इसमें जमा पैसे और ब्याज दर को टैक्स के दायरे से बाहर रखा जाता है।

सरकारी कर्मचारियों के लिए हेल्थ स्कीम लागू

मालूम हो कि राज्य सरकार ने हाल में केंद्र सरकार की सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (CGHS) की तर्ज पर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए राजस्थान गर्वनमेंट हेल्थ स्कीम (RGHS) लागू की है। लाखों कर्मचारियों को इस स्कीम के तहत ईलाज की सुविधा मिलेगी।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में निवेश करने के बाद गारंटीड हर महीने मिलेंगे 5 हजार रु, जानें कितना पैसा भरना होगा
2 यहां मिल रही पुरानी Pulsar और Splendor, एक बाइक तो देती है 84 किलोमीटर का माइलेज
3 7th Pay Commission: खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द बढ़कर मिलने लगेगी सैलरी
ये पढ़ा क्या?
X