scorecardresearch

7th Pay Commission: इन कर्मियों का DA बढ़ने के बाद HRA में भी होगा रिवीजन, जानें- कितनी बढ़ेगी सैलरी

हाउस रेंट अलाउंस केंद्रीय कर्मचारियों को X, Y और Z क्लास के शहरों के हिसाब से मिलता है। जिसमें X कैटेगरी के शहर में 27 फीसदी HRA मिलता है और Y कैटेगरी के शहर में 18 फीसदी HRA मिलता है। वहीं Z कैटेगरी के शहर में 9 प्रतिशत HRA मिलता है।

7th Pay Commission, DA, HRA, Central Employees
केंद्र सरकार HRA की मौजूदा दर को 27 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 फीसदी कर सकती है।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 2022 में कई अच्छी खबर आने वाली हैं। जल्द ही सरकार महंगाई भत्ता को 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 फीसदी करने वाली है और उसका एकमुश्त एरियर अकाउंट में क्रेडिट करने वाली है। वहीं दूसरी ओर केंद्रीय कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस भी जल्द ही बढ़ने वाला है। आपको बता दें जुलाई 2021 में सरकार ने DA बढ़ाकर 28 प्रतिशत किया था। जिसके बाद HRA भी खुद रिवाइज हो गया था। इस समय HRA की मौजूदा दर 27%, 18% और 9% है। वहीं अक्टूबर 2021 में DA बढ़ाकर 31 फीसदी किया गया था जिसके बाद से ही HRA के रिविजन की उम्मीद की जा रही है।

डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड टेड्रिंग के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी महंगाई भत्ते के आधार पर हुई थी। जिसका सभी कर्मचारियों को फायदा शहर की कैटेगरी के हिसाब से 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी की दर से मिल रहा है। वहीं सरकार ने 2015 में एक आदेश जारी किया था, जिसमे DA के बढ़ने के साथ HRA को भी समय-समय पर बढ़ाया जाया करेगा। आइए जानते है कि, HRA में अगली बढ़ोतरी कब तक होगी।

HRA में हो सकती है इतने प्रतिशत की बढ़ोतरी – केंद्र सरकार HRA की मौजूदा दर को 27 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 फीसदी कर सकती है। लेकिन ये तभी संभव है जब DA 50 प्रतिशत के पार होगा। क्योंकि सरकार के पुराने आदेश के अनुसार DA 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA 30 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 10 प्रतिशत होगा।

कैटेगरी के हिसाब से मिलता है HRA – हाउस रेंट अलाउंस केंद्रीय कर्मचारियों को X, Y और Z क्लास के शहरों के हिसाब से मिलता है। जिसमें X कैटेगरी के शहर में 27 फीसदी HRA मिलता है और Y कैटेगरी के शहर में 18 फीसदी HRA मिलता है। वहीं Z कैटेगरी के शहर में 9 प्रतिशत HRA मिलता है।

यह भी पढ़ें: Pension Scheme: सरकार विधवा महिलाओं को देती है हर महीने 500 रुपये, जानिए कैसे मिलता है इस योजना का फायदा

HRA में X,Y और Z कैटेगरी क्‍या है? – X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर आते हैं। इन शहरों में जो केंद्रीय कर्मचारी तैनात हैं उन्‍हें 27 फीसदी HRA मिलेगा। वहीं, Y कैटेगरी के शहरों में 18 फीसदी होगा और Z कैटेगरी में 9 फीसदी होगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट