ताज़ा खबर
 

कटौती के दौर में सैलरी में बड़ा इजाफा करने जा रहा है यह बैंक, 76,000 कर्मचारियों को होगा फायदा

कर्मियों को कितनी बढ़ोत्तरी दी जाएगी यह व्यक्तिगत प्रदर्शन के आधार ही तय किया जा रहा है, बोनस के साथ ही वेतन बढ़ोत्तरी का फायदा दिया जाएगा।

indian currencyभारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

कोरोना संकट के इस दौर में एक्सिस बैंक ने कर्मचारियों के वेतन में 4-12 प्रतिशत तक बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। एक्सिस बैंक लिमिटेड प्रदर्शन के आधार पर 1 अक्टूबर से कर्मचारियों के वेतन में 4% से 12% के बीच बढ़ोतरी करेगा, जिससे लगभग 76,000 कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा।

मीडिया में जारी खबरों की मानें तो बैंक एक निश्चित रैंक से नीचे के अधिकारियों को वार्षिक बोनस पहले ही दे चुका है लेकिन अब सभी कर्मियों को इसका फायदा पहुंचाया जा रहा है। एक सूत्र के मुताबिक कर्मियों को कितनी बढ़ोत्तरी दी जाएगी यह व्यक्तिगत प्रदर्शन के आधार ही तय किया जा रहा है, बोनस के साथ ही वेतन बढ़ोत्तरी का फायदा दिया जाएगा। इससे पहले निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक लिमिटेड ने अप्रैल से ही अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ा दी थी।

इसके साथ ही बोनस का भुगतान भी किया गया था। वहीं आईसीआईसीआई ने एक लाख कर्मचारियों में से 80 हजार कर्मचारियों को बोनस दिया था। इसके साथ ही कर्मचारियों के वेतन में भी बढ़ोत्तरी की गई थी।

यानी आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक को टक्कर देने के लिए एक्सिस बैंक सैलरी में बढ़ोत्तरी और बोनस को तोहफा कर्मियों को दे रही है।बहरहाल कोरोना महामारी और लॉकडाउन के मद्देनजर अलग-अलग क्षेत्रों में छंटनी, वेतन में कटौती हुई है या वेतन में बढ़ोतरी रुक गई है।

प्राइवेट ही नहीं बल्कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स पर भी इसका सीधा असर पड़ा है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक महंगाई भत्ता नहीं बढ़ेगा। केंद्रीय कर्मियों के अलावा कई राज्य भी कर्मचारियों के विभिन्न भत्तों और सैलरी पर कैंची चला चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar में ये बदलाव घर बैठे कर सकते हैं आप, इनके लिए जाना होगा डाकघर, बैंक या आधार सेवा केंद्र
2 Ration Card का इस्तेमाल कहां-कहां होता है? अलग-अलग कलर के कार्ड्स के बारे में जानें सबकुछ
3 Indian Railway, IRCTC: रेलवे ने कैंसल कर दी हैं ये ट्रेनें, सफर से पहले जान लें
यह पढ़ा क्या?
X