कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर, घर बैठे निकालें PF अकाउंट से पैसा, जानिए कैसे

देश में कोरोना की सेकेंड वेव के चलते जगह जगह लॉकडाउन लगाया जा रहा है जिसको देखते हुए हम आपको बता रहे हैं घर बैठे पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने का आसान उपाय।

Author Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 23, 2021 1:44 PM
7 easy steps for apply online to withdraw money from your provident fund account Know complete details7 आसान स्टेप के जरिए घर बैठे क्लेम करें अपने PF अकाउंट के पैसों के लिए। (फोटो- CANALMIDI)

कोरोना महामारी ने पूरे विश्व के साथ साथ भारत में भी लगभग हर सेक्टर को काफी नुकसान पहुंचाया है चाहें वो व्यापारी हो या नौकरीपेशा व्यक्ति। कोरोना की वजह से लगभग सभी लोगों की आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक असर पड़ा है।

लगातार लगते लॉकडाउन और कर्फ्यू के चलते अगर आप अपने काम पर नहीं जा पा रहे हैं या आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं वो उपाय जिससे आप घर बैठे अपने पीएफ अकाउंट से अपनी तीन महीने की सैलरी के बराबर पैसा निकाल सकते हैं।

तो देर न करते हुए आपको बताते हैं कि कैसे आप घर बैठे अपने प्रोविडेंट फंड अकाउंट से अपना पैसा बिना किसी परेशानी के निकाल सकते हैं। नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें और निकालें अपना पैसा।

सबसे पहले आपके लिए एक बात जानना जरूरी है कि अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन नंबर एक्टिवेट होना चाहिए क्योंकि आपका आधार आपके यूएन नंबर से लिंक करना होगा जिसमें आईएफएससी कोड भी लिंक होता है। अगर आपका यूएन नंबर एक्टिवेट नहीं है तो तुरंत उसको एक्टिवेट करवाएं वरना आपको परेशानी होगी।

नीचे दिए गए निम्नलिखित निर्देशों का पालन कर पीएफ अकाउंट का पैसा क्लेम करें।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की आधिकारिक वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2. वेबसाइट खुलने के बाद आपको उसमें लॉगिन करना होगा।

स्टेप 3. मेंबर लॉगिन करने के बाद आपको होम पेज पर दाहिनी तरफ दिए गए पासवर्ड और कैप्चा कॉलम में अपना पासवर्ड दिया गया कैप्चा डालना होगा। सही पासवर्ड और कैप्चा डालने के बाद साइन इन के टैप पर क्लिक करें।

स्टेप 4. जिसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको कर्मचारी प्रोफाइल का ऑप्शन भी दिखाई देगा। जिसमें आप को मैनेज नाम से एक विकल्प दिखेगा उसपर क्लिक करें और उसके बाद स्क्रॉल करके सामने दिख रही लिस्ट से केवाईसी का विकल्प चुनें। (ये भी पढ़ें- साइबर अपराधियों के फ्रॉड से बचना है तो इन सिंपल 5 स्टेप से लॉक करें अपना आधार कार्ड)

स्टेप 5. केवाईसी विकल्प चुनने के बाद सामने दिख रहे ऑनलाइन सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करें और नीचे दिखाई दे रही लिस्ट में से फॉर्म 31,19 के साथ 10सी और 10 डी का विकल्प चुनें।

स्टेप 6. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपसे आपकी मेंबर डिटेल देखने के लिए पूछा जाएगा उसमें हां के ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपने पीएफ अकाउंट के नंबर में से अंतिम चार अंकों को डालेंगे जिससे आपकी प्रोफाइल वेरिफाई हो सकेगी।

स्टेप 7. ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको अगले पेज पर जाकर फॉर्म नंबर 31 पर क्लिक करना है। फॉर्म नंबर 31 पर क्लिक करते ही आपके सामने आई वांट टू अप्लाई फोर लिखा हुआ दिखाई देगा। इस दिखाई दे रहे विकल्प पर क्लिक करें।

जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपके सामने एक और ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा प्रोसीड फोर ऑनलाइन क्लेम। दिखाई दे रहे ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपने पीएस अकाउंट से जरूरत के हिसाब से पैसा निकाल सकते हैं। जो आपको क्लेम करने के 72 घंटो के भीतर आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Next Stories
1 आपकी Facebook प्रोफाइल पर कौन कर रहा है ताका झांकी, जानना है तो फॉलो करें ये टिप्स
2 मनी ट्रांसफर के लिए WhatsApp Payment का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये काम की बातें
3 10 हजार में खरीदें, 5 स्टार रेटिंग वाले 360 लीटर डबल डोर फ्रिज, पढ़िए पूरी डिटेल
यह पढ़ा क्या?
X