ताज़ा खबर
 

क्रेडिट कार्ड रखने वाले अक्‍सर करते हैं ये 6 गलतियां, बचकर आप उठा सकते हैं फायदा

क्रेडिट कार्ड की गलतियों से बचें ताकि मजबूत क्रेडिट स्कोर का निर्माण किया जा सके और क्रेडिट कार्ड द्वारा दिए जाने वाले फायदों का लाभ उठाया जा सके।

कई बैंक क्रेडिट कार्ड पर भी लोन की पेशकश करते हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर- एक्सप्रेस फाइल फोटो)

कुछ लोगों का मानना है कि क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से पैसे ज्यादा खर्च होते हैं। इसके अलावा उसके बिल का समय पर पेमेंट करना भी झंझट का काम है। लेकिन अगर क्रडिट कार्ड का उपयोग सही तरीके से किया जाए तो इसके बहुत से फायदे हैं। क्रेडिट कार्ड की गलतियों से बचें ताकि मजबूत क्रेडिट स्कोर का निर्माण किया जा सके और क्रेडिट कार्ड द्वारा दिए जाने वाले फायदों का लाभ उठाया जा सके। आइए हम आपको बताते हैं क्रेडिट कार्ड यूजर्स द्वारा की जाने वाली 6 गलतियां जिन से बच कर आप क्रेडिट कार्ड का भरपूर फायदा उठा सकते हैं।

समय पर पूरा क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं करना

ऋणदाता आमतौर पर उधारकर्ताओं को ऋण देना पसंद करते हैं जो ऋण चुकौती के प्रति अनुशासित व्यवहार का पालन करते हैं। अगर आप सही समय पर लिया हुआ क्रेडिट चुका रहे हैं तो क्रेडिट ब्यूरो आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ा देगा। क्रेडिट कार्ड बिल और ऋण चुकौती में देरी या डिफ़ॉल्ट का कोई भी रूप आपके क्रेडिट स्कोर पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इसीलिए सही समय पर अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करें।

उच्च साख उपयोग अनुपात बनाए रखना
क्रेडिट उपयोग अनुपात आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कुल क्रेडिट कार्ड सीमा के अनुपात को दर्शाता है। क्रेडिट ब्यूरो आपके क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय इस अनुपात पर विचार करता है और क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आमतौर पर 30-40% से अधिक क्रेडिट उपयोग अनुपात को सही नहीं मानते इस से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का उपयोग आपका क्रेडिट स्कोर गिरा सकता है।

नकद निकासी के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना
जब भी आप अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से नकदी निकालते हैं तो आपको 2.5%-3.5% तक नकद अग्रिम शुल्क लगता है। क्रेडिट कार्ड से कैश तभी निकालें जब आपके पास और कोई विकल्प न हो और सुनिश्चित करें कि आप जल्द से जल्द पूरी राशि चुका दें।

थोड़े समय के भीतर एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना

जब भी आप सीधे क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, कार्ड जारीकर्ता क्रेडिट ब्यूरो से आपकी क्रेडिट रिपोर्ट मांगता है। कार्ड जारीकर्ताओं द्वारा मांगी गई क्रेडिट रिपोर्ट आपको क्रेडिट भूख वाले व्यक्ति के रूप में दर्शाता है। ऐसे में आपका क्रेडिट स्कोर ख़राब हो सकता है। क्रेडिट कार्ड के लिए सीधे आवेदन करते समय, सुनिश्चित करें कि आप कम समय-अवधि के भीतर कई एप्लिकेशन सबमिट करने के बजाय एक ही बार अप्लाई करें।

एक्सपायरी से पहले रिवार्ड पॉइंट्स रिडीम नहीं करना
आपको क्रेडिट कार्ड बेचते वक़्त सबसे ज्यादा रिवार्ड पॉइंट्स से लुभाया जाता है। हवाई अड्डों पर लाउंज का उपयोग, मुफ्त मूवी टिकट इत्यादि जैसे ऑफर भी मिलते हैं, लेकिन ज्यादातर क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पॉइंट एक्सपाइरी डेट के साथ आते हैं। एक बार जब ये रिवार्ड पॉइंट्स समाप्त हो जाते हैं, तो क्रेडिट कार्ड यूजर उन्हें रिडीम नहीं कर सकता। हर क्रेडिट कार्ड कंपनी का रिवॉर्ड प्रोग्राम होता है। क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक हर रिवॉर्ड पॉइंट के लिए 0.2-0.75 रुपये कैश देते हैं। क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे चुने हुए क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पॉइंट प्रोग्राम के नियमों और शर्तों को अच्छे से पढ़े।

पुराने क्रेडिट कार्ड को बनाए रखें

अगर आप अपना क्रेडिट स्कोर मजबूत करना चाहते हैं तो पुराने क्रेडिट कार्ड को बंद न करवाएं। आपके क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय सबसे अहम चीज़ आपके क्रेडिट इतिहास की लंबाई है। ऋणदाता आमतौर पर अपने पुराने उधारकर्ताओं को लोन देना पसंद करते हैं। आपका क्रेडिट कार्ड जितना पुराना होगा आपके क्रेडिट इतिहास की औसत आयु भी उतनी ही अधिक होगी। जब आप अपने पुराने क्रेडिट कार्ड बंद करते हैं, तो आपके क्रेडिट खातों की औसत आयु कम हो जाती है, जो आपके क्रेडिट स्कोर पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App