scorecardresearch

पंजाब के 51 लाख परिवारों को 1 सितंबर से मिलेगी फ्री बिजली, मुख्‍यमंत्री भगवंत मान का ऐलान

Free Electricity: पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने घोषणा कर कहा है कि प्रदेश के 51 लाख परिवारों को 1 सितंबर से फ्री बिजली का लाभ दिया जाएगा। इसका मतलब है कि ऐसे परिवारों के घर शून्‍य बिजली बिल आएगा।

पंजाब के 51 लाख परिवारों को 1 सितंबर से मिलेगी फ्री बिजली, मुख्‍यमंत्री भगवंत मान का ऐलान
पंजाब के 51 लाख परिवारों को 1 सितंबर से मिलेगी फ्री बिजली, मुख्‍यमंत्री भगवंत मान का ऐलान (फाइल फोटो)

पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने घोषणा कर कहा है कि प्रदेश के 51 लाख परिवारों को 1 सितंबर से फ्री बिजली का लाभ दिया जाएगा। इसका मतलब है कि ऐसे परिवारों के घर शून्‍य बिजली बिल आएगा। पंजाब के मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को 66 केवी बुटारी-ब्यास लाइन लोगों को समर्पित की और कहा कि उनकी आम आदमी पार्टी समाज के हर वर्ग को प्रति बिलिंग साइकिल में 600 यूनिट मुफ्त बिजली देगी।

प्रदेश के सीएम भगवंत मान ने कहा कि राज्‍य के 74 लाख परिवारों में से 51 लाख परिवारों को शून्‍य बिजली बिल मिलेगा। गौरतलब है कि पिछले महीने, पंजाब कैबिनेट ने 1 जुलाई से राज्य में हर घर को प्रति बिलिंग चक्र में 600 यूनिट मुफ्त बिजली देने की मंजूरी दी थी। वहीं राज्‍य में बिजली आपूर्ति के लिए दो महीने का बिलिंग चक्र है।

सीएम का दावा है कि उनकी सरकार आने के बाद पहली बार राज्‍य के किसानों को नियमित, निर्बाध और सरप्लस बिजली मिली है। 66 केवी लाइन पर उन्होंने कहा कि सीमावर्ती जिलों के 70 गांवों को नियमित रूप से रोशन करने वाली यह महत्वपूर्ण लाइन पिछले एक दशक से रुकी हुई थी। मान के अनुसार, परियोजना पर कुल 4.40 करोड़ रुपए खर्च किया गया है। सीएम ने कहा कि इस परियोजना से 2 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ होगा, जिन्हें अब बिजली कटौती या ओवरलोडिंग का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इसके अलावा पंजाब के मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्य में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के 6,000 पद भरे जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने 45 दिनों के भीतर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए गति तेज कर दी है। उन्होंने कहा कि पूरी भर्ती योग्यता के आधार पर होगी और पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से की जाएगी, जिसके लिए एक तंत्र विकसित किया जा रहा है।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पंजाब पुलिस में 4,300 पद भरे जा रहे हैं और आने वाले दिनों में चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार राज्य से ब्रेन ड्रेन को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने ने कहा कि राज्य सरकार इस दिशा में कड़ी मेहनत कर रही है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट